April 23, 2017

ताज़ा खबर

 

बड़े काम की जानकारी: बैंक खाता है तो ये 10 बुनियादी बातें भी जान लीजिए

बैंक खाता होने के बावजूद कई बार लोग को बैंकिंग से जुड़ी बुनियादी बातें नहीं समझ पाते। ऐसे में ये जानकारी आपके लिए कारगर साबित हो सकती है।

अमूमन देशभर में ज्यादातर लोगों के पास बैंक खाते हैं। वहीं कई बार ऐसा भी होता है जब लोगों को बैंकिंग से जुड़ी बुनियादी बातें समझने में भी काफी परेशानी होती है या फिर सही जानकारी नहीं होती। आरबीआई ने इसी समस्या को खत्म करने के लिए एक बुकलेट जारी की है जिसमें बेसिक फाइनैन्शियल जानकारियां दी हैं। जानते हैं उनके बारे में।

जरूरी दस्तावेज- बैंक खाता खोलने के लिए आपको मुख्य रूप से तीन चीजों की जरूरत पड़ती है। इसमें पहचान प्रमाण, पते का प्रमाण और एक पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है। लेकिन “स्मॉल सेविंग अकाउंट” खोलने के लिए आपको सिर्फ एक फोटोग्राफ और अपने दस्तखत करने की जरूरत होती है।

बैंक बनाम साहूकार- बैंकों की कार्यशैली पर आरबीआई अपना नियंत्रण रखता है। ऐसे में किसी साहूकार से
लोन लेने के बजाए बैंक से लोन लेना बेहतर होता है।

फिक्स डिपोजिट और डिपोजिट खाता- किसी सेविंग्स अकाउंट के मुकाबले फिक्स डिपोजिट में ज्यादा रिटर्न्स मिलते हैं। ऐसे में बड़ी रकम मिलने पर उसे फिक्स डिपोजिट्स में इन्वेस्ट करना बेहतर विकल्प होता है।

क्रेडिट स्कोर अच्छा रखें- अगर आपने बैंक से कोई लोन लिया है तो उसकी किस्तें सही समय पर ही चुकाया करें।
ऐसा करने से आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा बना रहता है। वहीं अगर किस्त भरने में देरी हो तो इसकी जानकारी पहले से बैंक को दें।

4 तरह की डिजिटल लेनदेन 

NEFT- इससे देशभर में कुछ ही घंटो के भीतर किसी को भी पैसे ट्रांस्फर कर सकते
हैं। वीक डेस और वर्किंग शनिवार को सुहब 8 बजे से शाम साढ़े 4 बजे के बीच तक ही आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

RTGS- 2 लाख रुपये या उससे ज्यादा- ट्रांस्फर करने के लिए आपको इसका इस्तेमाल करना पड़ता है। वीक डेस और
वर्किंग शनिवार को सुहब 8 बजे से शाम साढ़े 4 बजे के बीच तक ही आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

IMPS- इससे पैसा जल्द से जल्द ट्रांस्फर- किया जा सकता है। यह सुविधा बैंकों की छुट्टी के दिन से और रविवार को भी उपलब्ध रहती हैं।

UPI- इससे वर्चुअल पेमेंट्स सिस्टम के जरिए पैसे तुरंत भेजे या लिए जा सकते हैं। यह बड़ी ही तेजी से काम करता है। वहीं इसमें बैंक खाते की जानकारी डालना भी जरूरी नहीं होता। वहीं 24X7 काम करता है।

घर के दरवाजे पर बैंक- जरूरी नहीं की आपको बैंकिंग के कामों के लए बैंक जाना ही पड़े। आप कई बैंकिंग के काम बैंकिंग चेक्स के जरिए भी कर सकते हैं।

शिकायतें- बैंक की किसी सेवा से संतुष्ट नहीं होने पर आप बैंक में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहीं अगर समस्या का समाधान 1 महीने के अंदर नहीं किया जाता तो आप आरबीआई को इसकी शिकायत कर सकते हैं।

देखें वीडियो

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 17, 2017 10:45 am

  1. No Comments.

सबरंग