ताज़ा खबर
 

जीप ने भारत में पेश की अपनी दमदार एसयूवी कम्पास, रेत और बर्फ के लिए हैं अलग-अलग ड्राइविंग मोड

कम्पास में 6 स्‍पीड मैनुअल और 7 स्‍पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्‍स दिया गया है। इसमें फॉर व्‍हील ड्राइव सिस्टम भी मिलेगा।
इसके पेट्रोल वर्जन में 1.4 लीटर का 4 सिलेंडर टर्बोचार्जड यूनिट दिया गया है जो 160bHP और 260 न्यूटन मीटर का टॉर्क देता है। (Photo: Jeep)

जीप ने अपनी आने वाली नई एसयूवी कम्पास को दुनिया के सामने पेश कर दिया है। सबसे खास बात कि यह जीप की पहली ऐसी कार है जो ‘मेक इन इंडिया’ है। इसे भारत में ही बनाया जाएगा। हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से यह कार लॉन्‍च नहीं की गई है। जीप इंडिया इस साल के आखिर तक इस SUV की कीमत का खुलासा कर देगा। इस कार की कीमत 20 से 25 लाख रुपये के बीच हो सकती है। आइए अब आपको बताते है जीप की इस दमदार एसयूवी की खूबियों के बारे में। जीप कम्पास में दो इंजन के ऑप्‍शन है। इसके पेट्रोल वर्जन में 1.4 लीटर का 4 सिलेंडर टर्बोचार्जड यूनिट दिया गया है जो 160bHP और 260 न्यूटन मीटर का टॉर्क देता है। वहीं दूसरे वर्जन में 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बोचार्जड मोटर दी गई है जो 170bHP और 350 न्यूटन मीटर का टॉर्क देता है। इसमें 6 स्‍पीड मैनुअल और 7 स्‍पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्‍स दिया गया है। जीप कम्पास में आपको फॉर व्‍हील ड्राइव सिस्टम मिलेगा। ड्राइविंग मोड्स में स्‍नो, सैंड और रॉक ऑप्‍शन दिया गया है।

जीप कम्पास का डिजाइन अंतरराष्ट्रीय मॉडल के समान ही रखा गया है। यह कार 4×4 आर्किटेक्‍चर पर बनाई गई है। यह कार अन्‍य जीप मॉडल्‍स को देखकर तैयार की गई है। इसमें डे लाइट ड्राइविंग एलईडी लाइट्स और एलईडी टेल लैम्‍प दिए गए हैं। इतना ही नहीं इसमें ब्‍लैक रूफ ऑप्‍शन दिया गया है जो अकसर भारतीय ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। जीप कम्पास एसयूवी रंजगांव प्लांट में बनाया जाने वाला पहला मॉडल होगा। भारत का ये प्‍लांट दुनिया का एकमात्र कारखाना होगा जो राइट हैंड से गाड़ी चलाने वाली जीप बनाई जाएगी।

जीप का इस कारखाने में 280 मिलियन डॉलर से अधिक का कुल निवेश हो गया है। फिएट क्रिसलर, ऑटोमोबाइल, भारत के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक केविन फ्लिन कहते हैं, यह एक इंटरनेशनल प्रोडक्‍ट है। हमें खुशी है कि कम्‍पास भारत में बनाई जा रही है। भारत में कम्पास को 50 विभिन्न क्रमांतरों में पेश किया जाएगा। जीप को अब जीप इंडिया के पोर्टफोलियो में शामिल किया जाएगा। जहां जीप रेंग्लर की कीमत 56 लाख रुपये है और जीप ग्रांड चैरोकी की कीमत 93 लाख रुपये और 1.1 करोड़ रुपये है।

केबल सर्विस को कहें गुड बाय! YouTube लॉन्च करेगा टीवी सर्विस, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.