January 21, 2017

ताज़ा खबर

 

बैंक के सेविंग अकाउंट में ज्यादा पैसे रखने का होता है यह बड़ा नुकसान, जानिए

यकीनन आपको अपने बैंक एकाउंट में रखी मोटी रकम पर जो ब्‍याज मिलता है, वह उस लाभ से कम है जो आप बाजार में चल रही दूसरी इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लानिंग से कमा सकते हैं।

इस तस्वीर का इस्तेमाल खबर की प्रस्तुतीकरण के लिए किया गया है।

क्या आप भी अपनी सैलरी और अन्य श्रोतों से प्राप्त इंकम को सुरक्षित रखने के लिए उसे अपने बैंक के सेविंग एकाउंट में जमा करते हैं? तो अब पैसे बचाने के इस तरीके पर जरा गंभीरता से सोचना होगा, क्योंकि इसमें आपका फायदा नहीं बल्की नुकसान हो रहा है। अब आप सोचेंगे कैसे? हम आपको बता रहे हैं कैसे…

अमूमन हर व्‍यक्‍ति अपनी सैलरी और अन्‍य सोर्सेज से आ रही इंकम को अपने बैंक सेविंग अकाउंट जमा करता रहता है, लेकिन आपको पता है इससे आपको एक तरह का नुकसान होता है। यकीनन हर कोई बैंक में अपने पैसों को सुरक्षित रखना चाहता है। बैंक आपके पैसों को सुरक्षा प्रदान करने के के साथ ही आपको इस जमा पर अच्‍छा खासा ब्‍याज भी देते हैं। ऐसे में आपके साथ एक मनोविज्ञान काम करने लगता है कि बैंक में रखा हमारा पैसा सुरक्षित है और वह ब्‍याज के चलते बढ़ भी रहा है, लेकिन एक नहीं बल्‍कि 50 फीसदी से भी ज्‍यादा लोगों की यह धारणा गलत होती है क्‍योंकि आपको नुकसान हो रहा होता है।

दरअसल, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यदि आप अपने सेविंग एकाउंट में ज्यादा पैसे रखते हैं, तो बैंक की ओर से ब्याज के रूप में जो रिटर्न मिलता है, वह बहुत ही कम होता है। यकीनन आपको अपने बैंक एकाउंट में रखी मोटी रकम पर जो ब्‍याज मिलता है, वह उस लाभ से कम है जो आप बाजार में चल रही दूसरी इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लानिंग से कमा सकते हैं। दरअसल, बैंकों में पैसा सुरक्षित तो रहता है, लेकिन सुरक्षा का यह मोह हर व्‍यक्‍ति की भविष्‍य की योजनाओं के लिए पैसे की पूर्ति नहीं कर पाता। आपको जानकर आश्‍चर्य होेगा कि यदि आप जरा सा जोखिम उठाते हैं और बैंक की बहुत सारे सेविंग अमाउंट को उठाकर किसी दूसरी जगह निवेश करते हैं, तो यकीनन आपको रिटर्न्‍स ज्‍यादा मिल सकता है।

हाल के समय में, यानी की बीते कुछ सालों में बाजार में अच्‍छे मुनाफे के साथ ऐसी कई बचत योजनाएं आईं हैं, जिन पर निवेशकों को अच्‍छा रिर्टन मिल सकता है। तो इस तरह यदि आप सेविंग अकाउंट में एक मोटी रकम जमा कर बैंक के ब्‍याज से ज्‍यादा आय चाहते हैं, तो आप किसी बाजार विशेषज्ञ की सलाह से अच्‍छी जगह अपना पैसा लगाकर बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते हैं, जो बैंक द्वारा दिए जाने वाले सालाना ब्‍याज से ज्‍यादा होंगे।

Read Also: आईडीएस के तहत 64,275 लोगों के ₹65,250 करोड़ कालेधन का खुलासा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 1, 2016 9:07 pm

सबरंग