ताज़ा खबर
 

हर महीने सिर्फ 3000 रुपए जमा करके इस तरह से कमा सकते हैं 2 करोड़ से ज्यादा, जानिए कैसे

ज्यादा पूंजी के लिए आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना होता है। ऐसे में आप लॉन्ग टर्म डेब्ट स्कीम्स और इक्विटी फंड स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं। 5 साल या उससे ज्यादा समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए इक्विटी फंड सही रहेगा।
Author नई दिल्ली | February 1, 2017 10:28 am
हर रोज 30 रुपए जमा करके कमाए करोड़ों(Photo Source: Reuters) (Representative Image)

कहा जाता है कि बचत ही भविष्य की पूंजी होती है। इसे ही आधार पर लोग अपनी कमाई का कुछ हिस्सा सेविंग्स के रूप में जमा करते हैं। जिसका उपयोग वह मुश्किल के समय में या फिर रिटायरमेंट के लिए करते हैं। कुछ लोगों के बचत का उद्देश्य घर खरीदना, बच्चों की पढ़ाई और शादी जैसे चीजें होती है। निवेशकर्ता का निवेश करने से पहले गोल (उद्देश्य) स्पष्ट होना चाहिए कि वह किस मद के लिए कितना पैस, कितने समय बाद चाहता है। इससे उसे सही पैसे इन्वेस्ट करने की जानकारी हो जाती है। उदाहरण के तौर पर अगर आप तीन हजार रुपए हर महीने जमा करते हैं तो तीस सालों में करीब 2 करोड़ रुपए से ज्यादा की पूंजी जमा कर सकते हैं।

निवेशकर्ता अगर हर महीने तीन हजार रूपए एसआईपी (SIP) के जरिए किसी प्लान में अगले 30 साल के जमा करता है तो वह करीब 2.1 करोड़ रुपए जमा कर सकता है। तीस सालों में उसके द्वारा सिर्फ 10.8 लाख रुपए जमा किए जाएंगे, जबकि 15 प्रतिशत सालाना रिटर्न के कारण 30 साल बाद उसके पास करीब 2 करोड़ रूपए जमा हो जाएंगे। इसी तरह से अगर 30 साल में आपका फंड प्रति वर्ष 12 प्रतिशत का रिटर्न देता है तो आपको 5,750 रुपए प्रति महीने के करीब जमा करना होगा। अगर आपका निवेश 9 प्रतिशत का रिटर्न दे रहा है तो आपका इतना बड़ा अमाउंट बनाने के लिए करीब 11000 रुपए हर महीने निवेश करने होंगे।

कहां करें निवेश?
ज्यादा पूंजी के लिए आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना होता है। ऐसे में आप लॉन्ग टर्म डेब्ट स्कीम्स और इक्विटी फंड स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं। 5 साल या उससे ज्यादा समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए इक्विटी फंड सही रहेगा। इसके जरिए लंबी अवधि के लिए पैसा लगाकर लाभ कमाया जा सकता है। म्यूचुअल फंड की इस स्कीम के तहत आपके पैसे का प्रमुख हिस्सा शेयर में निवेशित किया जाता है. म्यूचुअल फंड में लंबे समय के लिए इक्विटी में पैसा लगाने से अच्छा रिटर्न मिलने के संभावनाएं बढ जाती हैं। जो लोग ज्यादा जोखिम उठा सकते हैं वो इस तरह के फंड का चुनाव कर सकते हैं। डीएसपी ब्लैकरॉक फोक्स 25 फंड, कोटक सेलेक्ट फोकस फंड और एसबीआई ब्लू चिप कुछ फंड्स है जिन्होंने अच्छा रिटर्न दिया है।

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के लिए प्रचार नहीं करेंगी सोनिया गांधी!

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग