ताज़ा खबर
 

हर महीने सिर्फ 1200 रुपए जमा करके ऐसे बने करोड़पति! जानिए कैसे बढ़ता है आपका पैसा

म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देते हैं। अगर म्यूचुअल फंड सालाना 12 प्रतिशत की रिटर्न देता है तो आप एसआईपी के जरिए निवेश करके बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।
Author नई दिल्ली | February 11, 2017 12:44 pm
तस्‍वीर का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।

हर इंसान का सपना होता है करोड़पति बनने का। हालांकि उनमें से कुछ ही लोग सही प्लानिंग और लंबी अवधि के लिए निरंतर के जरिए अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकते हैं। पैसों का निवेश करने के लिए स्टॉक, कंपनी एफडी स्कीम, बैंक एफडी स्कीम्स ऐसी तमाम तरह के विकल्प मौजूद है, जिनमें रिस्क ज्यादा और रिटर्न कम है। वहीं, दूसरी ओर म्यूचुअल फंड का ऑप्शन है जहां, एक छोटी सी रकम को भी लंबे अंतराल के इन्वेस्ट किया जाए तो निवेशकर्ता लखपति या करोड़पति बन सकता है। क्या आपको पता है कि 1200 रुपए प्रति महीने जैसा छोटा निवेश आपको करोड़पति बना सकता है? इसके लिए आपको लाखों रुपए जमा करने की भी जरुरत नहीं है। इसके लिए आपको बस छोटी बचत, अच्छी प्लानिंग और सही जगह निवेश करके आप करोड़पति बन सकते हैं।

क्यों बेहतर है म्यूचुअल फंड?
म्यूचुअल फंड स्कीम्स अन्य स्कीम्स की तुलना में आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकती है। दरअसल म्यूचुअल फंड्स में निवेशकर्ता से पैसे लेकर स्टॉक्स में पैसों का निवेश किया जाता है। इन पैसों का कहां निवेश करना है, इसका फैसला फंड मैनेजर्स करते हैं। कुछ म्यूचुअल फंड्स ने बीते समय में निवेशकर्ता को काफी अधिक लाभ दिया है। सही म्यूचुअल फंड में पैसे जमा करना कठिन कार्य है। अच्छे रिटर्न देने वाली स्कीम्स की पहचान करना भी एक कला है। अच्छी स्कीम्स के बारे में जानने के लिए आप एक्सपर्ट्स की सलाह ले सकते हैं।

कैसे 1200 रुपए जमा कर बन सकते हैं करोड़पति
म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देते हैं। अगर म्यूचुअल फंड सालाना 12 प्रतिशत की रिटर्न देता है तो आप एसआईपी के जरिए निवेश करके बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप की उम्र 30 साल है और रिटायरमेंट की एज (60 साल) में करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 1200 रुपए से निवेश की शुरुआत करनी होगी और हर साल अपने निवेश को 10 पर्सेंट बढ़ाना होगा। अर्थात् अगर पहले साल 12,00 प्रति महीने से निवेश शुरू करते हैं और दूसरे साल आपको 1,320 रुपए (1200+120) का निवेश करना होगा। इसी तरह की प्रक्रिया आपको हर साल अपनानी होगी। यानी की निवेश में आपको हर साल 10 पर्सेंट की वृद्धि करनी होगी।

(यह खबर वित्तीय सलाह के आधार पर बनाई गई है, जनसत्ता डॉट कॉम अपनी तरफ से कोई वित्तीय सलाह नहीं दे रहा है। निवेश करने से पहले एक्सपर्टस से राय अवश्य लें।)

 

 

वीडियो: जिन्न का नहीं स्कूल टीचर का था बच्चा, छात्रा और परिजन बता रहे थे जिन्न की संतान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.