ताज़ा खबर
 

अब कूड़ा बेच कर पैसा कमाएगा रेलवे

रेलवे को एक कचरा प्रबंधन कंपनी ने प्रस्‍ताव दिया है कि वह स्‍टेशनों से चौबीसों घंटे कूड़ा उठवाएगी।
Author नई दिल्ली | July 7, 2016 17:13 pm
भारतीय रेलवे

भारतीय रेल अब कूड़ा बेच कर पैसा कमाने के प्रस्‍ताव पर विचार कर रहा है। एक वरिष्‍ठ अधिकारी का कहना है कि रेलवे को स्‍टेशनों से डेढ़ रुपए प्रति किलो की दर से कूड़ा उठाने का एक प्रस्‍ताव मिला है। फिलहाल स्‍टेशनों पर जमा कूड़ा नगरपालिका द्वारा तय किए गए नजदीकी जगह पर फेंका जाता है। इसमें काफी मेहनत, खर्च और वक्‍त लगता है। इस पर विचार चल रहा है। रेलवे किराया-भाड़ा से अलग, दूसरे तरीकों से भी राजस्‍व जुटाने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए अलग से नॉन-फेयर रेवन्‍यू डायरेक्‍टरेट भी बनाया गया है।

रेलवे को एक कचरा प्रबंधन कंपनी ने प्रस्‍ताव दिया है कि वह स्‍टेशनों से चौबीसों घंटे कूड़ा उठवाएगी। कूड़ा जमा करने और उसके निपटान की जिम्‍मेदारी भी कंपनी की ही होगी। रेल अधिकारी के मुताबिक कंपनी कूड़े का प्रयोग ऊर्जा पैदा करने या खाद तैयार करने में कर सकती है। कंपनी ने अमृतसर, अंबाला, हरिद्वार, जम्‍मू, कटरा, देहरादून, मोरादाबाद, सहारनपुर, सीएसटी, मुंबई सेंट्रल और दादर से कूड़ा उठाने का प्रस्‍ताव दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.