ताज़ा खबर
 

अब ट्रेन में लें चैन की नींद

ट्रेनों में यात्री यह चिंता किए बगैर अब चैन से सो सकते हैं कि कहीं उनका स्टेशन पीछे न छूट जाए क्योंकि रेलवे ने एक नई सेवा शुरू की है। इसके तहत यह तय किया जाएगा कि यात्रियों को जगाने के लिए उनके गंतव्य स्टेशनों पर ट्रेनों के पहुंचने के आधा घंटा पहले उनके मोबाइल […]
Author April 9, 2015 08:58 am
यह सेवा आइआरसीटीसी और भारत बीपीओ की संयुक्त पहल है और यह रेलवे पूछताछ संख्या 139 पर वायस कॉल के जरिए उपलब्ध है।

ट्रेनों में यात्री यह चिंता किए बगैर अब चैन से सो सकते हैं कि कहीं उनका स्टेशन पीछे न छूट जाए क्योंकि रेलवे ने एक नई सेवा शुरू की है। इसके तहत यह तय किया जाएगा कि यात्रियों को जगाने के लिए उनके गंतव्य स्टेशनों पर ट्रेनों के पहुंचने के आधा घंटा पहले उनके मोबाइल फोन पर ‘वेक अप’ कॉल किया जाए।

इसी तरह एक अन्य सेवा ‘ट्रेन डेस्टिनेशन अलार्म कॉल’ भी शुरू की गई है जिसके तहत यात्रियों को उनके गंतव्य स्टेशन आने के आधा घंटा पहले अलर्ट कॉल किया जाएगा। यह सेवा आइआरसीटीसी और भारत बीपीओ की संयुक्त पहल है और यह रेलवे पूछताछ संख्या 139 पर वायस कॉल के जरिए उपलब्ध है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘वेक अप कॉल’ के लिए यात्री को जरूरी डाटा बताना होगा। इसमें पीएनआर नंबर, स्टेशन का नाम, स्टेशन का एसटीडी कोड आदि की जानकारी देनी होगी।

रेलवे पूछताछ संख्या 139 में पिछले कुछ सालों में व्यापक बदलाव किया गया है। इसमें तत्काल सीट की उपलब्धता, रिफंड नियम, प्लेटफार्म आदि के बारे में जानकारी मिल सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग