ताज़ा खबर
 

त्योहारों की छुट्टियों के चलते अक्टूबर में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, ​जल्द निपटा लें जरूरी काम

क्योंकि 11 दिन बैंक बंद होने के चलते कैश निकालने के लिए लोगों को एटीएम पर ही निर्भर रहना होगा। इसलिए छुट्टियों के दौरान एटीएम में कैश फ्लो प्रभावित नहीं हो इसके लिए व्यवस्था की जा रही है।
Author नई दिल्ली | October 1, 2016 15:49 pm
त्योहारों की छुट्टियों के चलते अक्टूबर में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक।

अगर आपको बैंकों में जरूरी काम हो तो उन्हें निपटा लें, क्योंकि इस महीने दशहरा, दीवाली और अन्य त्यौहारों की छुट्टियों के चलते बैंकों में 11 दिनों तक कामकाज नहीं होगा। अक्टूबर के पहले हफ्ते में बैंक 5 दिनों तक लगातार बंद रहेंगे। 2 अक्‍टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी है, हालांकि उस दिन रविवार है। 8 अक्‍टूबर को दूसरा शनिवार है। इसके बाद 9 को रविवार और 10 अक्टूबर को दुर्गा नवमी और 11 अक्टूबर को दशहरा की छुट्टी है। वहीं 12 अक्टूबर को मुहर्रम की छुट्टी रहेगी। ऐसे में 5 दिनों की लंबी छुट्टी एक साथ है। इसके साथ ही अक्टूबर में 30 और 31 को बैंकों में दीपावली के चलते छुट्टी रहेगी। 30 को शनिवार है और 31 को रविवार है। महीने के रविवार और चौथा शनिवार को जोड़कर बैंक कुल 11 दिनों के लिए बंद रहेंगे।

एसबीआई के मुताबिक अक्टूबर में पड़ रहीं 11 छुट्टीयों को लेकर बैंकों में पहले से ही तैयारी की गई है। इन छुट्टियों के चलते एटीएम में कैश फ्लो पर असर ना पड़े इसके लिए सभी बैंकों ने मिलकर तैयारी की है जिससे ग्राहकों को परेशानी ना उठानी पड़े। बैंकों का मानना है कि ‘ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम’ होने से कारोबार पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। क्योंकि 11 दिन बैंक बंद होने के चलते कैश निकालने के लिए लोगों को एटीएम पर ही निर्भर रहना होगा। इसलिए छुट्टियों के दौरान एटीएम में कैश फ्लो प्रभावित नहीं हो इसके लिए व्यवस्था की जा रही है और कुछ बैंकों ने अपने परिसर में कैश डिपाजिट मशीने लगाईं हैं।

हालांकि, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकार की छुट्टियों की सूची के मुताबिक इसमें 1-2 दिन की घट-बढ़ हो सकती है। राजधानी दिल्ली में 2,11,12 और 30 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश में 2,10,11,12,30 और 31 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे। पश्चिम बंगाल में 2,8,9,10,11,12,15 और 29 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे। कर्नाटक में 2,10,11,12,15,29 और 31 अक्टूबर को छुट्टी रहगी। गौरतलब है कि इन त्योहारों के चलते लोगों को खरीदकारी करनी होती है, जिससे बैंक बंद होने के कारण एटीएम में कैश की दिक्कत बढ़ जाती है।

Read Also: सामने आया सर्जिकल स्ट्राइक से जुड़ा और ब्योरा- 2 जगहों से PoK में घुसे कमांडो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 1, 2016 3:49 pm

  1. No Comments.