December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

SBI के बाद अब ICICI बैंक ने भी सस्ता किया होम लोन, 0.15% घटाई ब्याज दर

ये दर 2 नवंबर से प्रभावी हो गया है। 75 लाख तक के लोन पर अब 9.15 फीसदी की दर से होम लोन मिल सकेगा।

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन की रेट में कटौती की है। इसके साथ ही एसबीआई की होम लोन रेट 9.1 प्रतिशत हो गई है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने भी कम ब्याज दर पर होम लोन मुहैया कराने का एलान किया है। आईसीसाईसीआई बैंक ने आज (गुरुवार को) बैंक होम लोन की दर में 0.15 फीसदी की कटौती की है। ये दर 2 नवंबर से प्रभावी हो गया है। 75 लाख तक के लोन पर अब 9.15 फीसदी की दर से होम लोन मिल सकेगा। मौजूदा समय में आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक 9.30 फीसदी की ब्याज दर पर ग्राहकों को होम लोन मुहैया करा रहे थे। पिछले हफ्ते ही आईसीआईसीआई बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 0.10 फीसदी की कटौती की थी। अब एचडीएफसी बैंक भी जल्द ही होम लोन सस्ता करेगा।

बुधवार को एसबीआई ने होम लोन की दरों में 0.15 फीसदी की कटौती कर 9.15 फीसदी पर लोन देने का ऑफर ग्राहकों को दिया था। यह पिछले 6 साल में सबसे कम ब्याज दर है। माना जा रहा है कि इसके जरिए बैंक फेस्टिव सीजन में ग्राहकों को आकर्षित करना चाह रही है। हालांकि, बैंक ने होम लोन की यह दर सीमित समय के लिए लॉन्च किया है। ग्राहक 1 नवंबर 2016 से 31 दिसंबर, 2016 तक इसका फायदा उठा सकते हैं। महिलाओं को आकर्षित करने के लिए एसबीआई की इस योजना की एक और खासियत यह है कि इस फेस्टिव स्कीम के तहत महिलाओं के लिए होम लोन 9.1 फीसदी की दर से मिलेगा जबकि अन्य सभी लोगों को होम लोन 9.15 फीसदी पर मिलेगा। बैंक ने इस दौरान लिए जाने वाले लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस भी माफ कर दी है।

वीडियो देखिए: बैंकिंग फ्रॉड से बचने का तरीका ऐसे अपनाएं

प्राइवेट बैंक के एक शीर्ष अधिकारी के मुताबिक, एसबीआई की पहल के बाद अब प्राइवेट सेक्टर के बैंकों पर होम लोन, ऑटो लोन, कंज्यूमर लोन और पर्सनल लोन की दरें घटाने का दबाव बढ़ गया है। मालूम हो कि पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की थी। माना जा रहा है कि आरबीआई के उस कदम के बाद ग्राहकों को इसका फायदा होने लगा है। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक एक साल में हाउसिंग लोन में 16.7 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। शीर्ष बैंक के मुताबिक अगस्त 2015 में 6,74,500 करोड़ रुपये हाउसिंग लोन था जो बढ़कर अगस्त 2016 में 7,86,900 करोड़ रुपये हो गया।

Read Also- एसबीआई ने घटाई होम लोन रेट, दिसंबर तक 9.1 प्रतिशत ब्‍याज दर पर मिलेगा लोन

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 3, 2016 3:51 pm

सबरंग