ताज़ा खबर
 

NPS के जरिए इस बार आपके पास है 15000 रुपए तक टैक्‍स बचाने का विकल्‍प

एनपीएस में 50 हजार रुपए अतिरिक्‍त निवेश किए जा सकते हैं। यह निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80 सीसीडी के तहत होगा।
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतकिरण के लिए किया गया है।

पिछले साल बजट में वित्‍त मंत्री ने न्‍यू पेंशन स्‍कीम (एनपीएस) लॉन्‍च की थी। इस स्‍कीम की बदौलत आप इस बार टैक्‍स में 15000 रुपए की अतिरिक्‍त बचत कर सकते हैं। एनपीएस में 50 हजार रुपए अतिरिक्‍त निवेश किए जा सकते हैं। यह निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80 सीसीडी के तहत होगा। यह 80सी के तहत निवेश की अधिकतम सीमा के अलावा है।

किसकी कितनी बचत
30 प्रतिशत टैक्‍स के दायरे में जो लोग आते हैं, वे एनपीएस में 50 हजार रुपए निवेश कर 15 हजार रुपए बचा सकते हैं। 20 पर्सेंट टैक्‍स ब्रैकेट में आने वाले दस हजार और 10 पर्सेंट टैक्‍स ब्रैकेट में आने वाले करदाता पांच हजार रुपए सालाना की बचत कर सकते हैं।

Read Alsoखुशखबरीः फ्री में चलाओ Whatsapp, नहीं देना होगा कोई शुल्क

क्‍या है एनपीएस
एनपीएस में 60 साल की उम्र तक निवेश किया जा सकता है। इसके बाद जमा राशि पर पेंशन मिलती है। एनपीएस का पैसा सरकारी बौंड, कॉरपोरेट डेब्‍ट और इक्विटीज में लगाया जाता है। हालांकि, इक्विटीज में निवेश की अधिकतम सीमा 50 फीसदी ही रहती है। पीपीएफ से अलग, एनपीएस में निवेश पर मिलने वाला रिटर्न गारंटीड नहीं होता। यह मार्केट के प्रदर्शन से जुड़ा होता है।

Read Also22 जनवरी से वाराणसी से चलेगी नई बोगियों वाली पहली ट्रेन: स्‍नैक टेबल, घर जैसी सीढ़‍ियां सहित होंगी कई सुविधाएं

एनपीएस में दो तरह के खाते खोले जाते हैं- टीयर 1 और टीयर 2। टीयर-1 प्राइमरी अकाउंट है। इसमें साल में कम से कम 6000 रुपए जमा कराने होंगे। एक बार में 500 रुपए से कम नहीं जमा कराया जा सकता। खाताधारक 60 साल का होने पर इस खाते में जमा पैसे का 60 फीसदी निकाल सकता है। बाकी 40 फीसदी निवेश की जाएगी। टीयर-2 अकाउंट में खाताधारक कभी भी पैसा निकाल सकता है। टीयर-1 खाते में जमा पैसे पर कर छूट का लाभ मिलेगा, लेकिन खाते से निकाले गए पैसे पर टैक्‍स लगेगा। टीयर-2 खाते में जमा पैसे पर टैक्‍स संबंधी छूट नहीं मिलती।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.