March 27, 2017

ताज़ा खबर

 

होंडा ने CES में पेश की सेल्फ बैलेंसिंग मोटरसाइकिल, करती है मालिक का पीछा

इस बाइक को खड़ा करने के लिए स्टैंड की भी जरूरत नहीं है।

होंडा ने लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) में सेल्फ बैलेंसिंग मोटरसाइकिल पेश की है। इसमें राइडिंग असिस्ट तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह तकनीक दरअसल मोटरसाइकिल को खुद व खुद बैलेंस करने की क्षमता प्रदान करती है। यानी इस बाइक को खड़ा करने के लिए स्टैंड की भी जरूरत नहीं है। बाइक का फ्रंट फोर्क फ्रंट व्हील को आगे पीछे कर देता है जिससे बाइक ऑटोमैटिक बैलेंस होती है।

अधिकतक सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक में gyroscopes का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसकी वजह वजन काफी बढ़ जाता है और मोटरसाइकिल की क्षमता घट जाती है। होंडा ने इस बाइक में gyroscopes की जगह रोबोटिक तकनीक का इस्तेमाल किया है। इतना ही नहीं, सीईएस में दिखाई गई होंडा की यह बाइक अपने मालिक का पीछा भी करती है। सीईएस में देश-दुनिया की दिग्गज कंपनियां अपने प्रॉडक्ट्स का प्रदर्शन बड़े करती हैं।

यह पहली बार नहीं है इस प्रकार की सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक वाली कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिल को पेश किया गया हो। अक्टूबर 2016 में बीएमडब्ल्यू ने सेल्फ बैलेंसिंग Vision Next 100 कॉन्सेप्ट बाइक पेश की थी। स्टाइलिंग की बात करें तो होंडा ने बीएमडब्ल्यू से बेहतर और ट्रेंडी डिजाइन पेश किया है। माना जा रहा है कि होंडा NC750 के नाम से लॉन्च इस सेल्फ राइडिंग बाइक को जल्द ही मार्केट में ला सकता है। इतना ही नहीं, होंडा इस टेक्नोलॉजी को अर्बन फोकस्ड स्कूटर्स और मोटरबाइक्स में भी यूज कर सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on January 8, 2017 4:32 pm

  1. No Comments.

सबरंग