ताज़ा खबर
 

सावधान! जून से बिगड़ेगा बजट; सर्विस टैक्स में हो जाएगी बढ़ोतरी

सेवा कर की नयी बढ़ी हुई 14 प्रतिशत की दर एक जून से लागू होगी। इस कदम से रेस्तरां जाना, बीमा और फोन बिल आदि महंगे हो जाएंगे। फिलहाल सेवा कर की दर 12.36 प्रतिशत है।
Author May 20, 2015 14:01 pm
एक जून से बिगड़ेगा आपका बजट; सर्विस टैक्स में बढ़ोतरी से कई चीजें होंगी महंगी

सेवा कर की नयी बढ़ी हुई 14 प्रतिशत की दर एक जून से लागू होगी। इस कदम से रेस्तरां जाना, बीमा और फोन बिल आदि महंगे हो जाएंगे।

फिलहाल सेवा कर की दर 12.36 प्रतिशत है। इसमें शिक्षा उपकर भी शामिल है। शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सेवा कर की नयी 14 प्रतिशत की दर एक जून से लागू होगी।

वित्त मंत्री अरण जेटली ने 2015-16 के बजट में इसकी घोषणा की थी।

अपने बजट भाषण में जेटली ने कहा था कि केंद्र व राज्यों की सेवाओं पर सेवा कर को सुगमता से लागू करने के लिए मौजूदा सेवा कर की 12.36 प्रतिशत की दर (शिक्षा उपकर सहित) को मिलाकर 14 प्रतिशत किया जा रहा है।

सेवा कर एक छोटी नकारात्मक सूची के अलावा सभी सेवाओं पर लगाया जाता है। विज्ञापन, हवाई यात्रा, आर्किटेक्ट की सेवाएं, कुछ प्रकार के निर्माण, क्रेडिट कार्ड, कार्यक्रम प्रबंधन, टूर आपरेटर जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं पर सेवा कर लगता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. V
    VIJAY LODHA
    May 20, 2015 at 1:48 pm
    अब तो कुछ लोग यह तक कहने लगे है - 'अबकी बार ,....गलती हो गई यार'
    (0)(0)
    Reply