ताज़ा खबर
 

सिगरेट छोड़कर रिटायरमेंट की उम्र तक बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे

अगर आप सिगरेट पीना छोड़ दें तो रिटायर्मेंट की उम्र तक आप करोड़ों रुपए बचा सकते हैं।
रोजाना सिगरेट पर किया गया खर्च कुछ सालों में आपको करोड़ों का नुकसान पहुंचाता है।

सिगरेट पीना सेहत के लिए हानिकारक है और साथ ही सिगरेट आपकी जेब में भी सेंध लगाती है। हर दिन थोड़ा थोड़ा खर्च भले ही आपको गंभीर न लगे पर दीर्घकाल में यह आपके बजट पर बड़ा असर करती है। मान लीजिए एक 25 साल का व्यक्ति एक दिन में 10 सिगरेट पीता है और एक सिगरेट की कीमत 13 रुपए है इस लिहाज से उस व्यक्ति का प्रतिदिन का खर्च 130 रुपए है। एक महीने में यह खर्च 3900 रुपए होता है। और अगर यह मान लिया जाए कि सिगरेट के दाम में 10 फीसदी इजाफा होता रहे तो 25 साल का व्यक्ति जब 60 साल का हो जाएगा तब तक सिगरेट पर खर्च 1.27 करोड़ होता है। यह आंकड़ा पूर्ण लागत का है। इसके अलावा इस राशि को कहीं और निवेश न करके व्यक्ति को जो नुकसान होता है वह राशि इस राशि से कहीं ज्यादा हो सकती है।

अगर 25 साल का व्यक्ति सिगरेट पर खर्च किए गए 3900 रुपए हर महीने निवेश करे और निवेश में दस फीसदी इजाफा हर साल करे तो 60 साल की उम्र होने तक उसके खाते में कुल 3.37 करोड़ रुपए हो सकते हैं। यह राशि उस स्थिति में मिलेगी जब वह व्यक्ति किसी ऐसी जगह पैसों का निवेश करे जो दीर्घकालीन समय में 8 फीसदी रिटर्न देती हो। सिगरेट पीने वाले व्यक्ति का हेल्थ इंश्योरेंस एक नॉनस्मोकर की तुलना में 40 से 60 फीसदी तक महंगा हो सकता है। इसके अलावा यदि व्यक्ति एक हैवी स्मोकर है तो उसका इंश्योरेंस कैंसिल भी हो सकता है। आपको बता दें कि सिगरेट पीने से दुनिया भर में लाखों लोगों की मौत होती है। भारत में सिगरेट पीने से मरने वालों की संख्या हर साल बढ़ रही है। इसके लिए भारत सरकार तरह तरह के अभियान चलाती है। बीते समय में तंबाकू उत्पादों पर टैक्स में भी भारी इजाफा किया गया है। इसके बावजूद देश भर में स्मोकर्स की संख्या में भारी इजाफा हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 2, 2016 3:56 pm

  1. No Comments.
सबरंग