ताज़ा खबर
 

जीएसटी लॉन्च: 80 मिनट के कार्यक्रम के लिए 100 से ज्यादा नामचीन हस्तियों को न्योता, ममता बनर्जी के बाद सोनिया गांधी ने भी किया बहिष्कार

नरेंद्र मोदी सरकार ने 80 मिनट के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश की करीब 100 चर्चित शख्सियतों को न्योता दिया है।
फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन (बाएं) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) एक जुलाई से पूरे देश में लागू होगा। जीएसटी देश में लगने वाले सभी अप्रत्यक्ष करों की जगह लेगा। “एक देश, एक कर” नीति के तहत लागू किए जा रहे जीएसटी की शुरुआत के लिए शुक्रवार (30 जून) रात को संसद में विशेष कार्यक्रम किया जाएगा और रात को ठीक 12 बजे इसे लॉन्च किया जाएगा। नरेंद्र मोदी सरकार आजादी के बाद सबसे बड़े टैक्स सुधार माना जा रहे जीएसटी के लॉन्च को हर तरह से यादगार बनाने की कोशिश कर रही है। इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले संभावित मेहमानों की सूची देखकर आपको भी इस बात पर यकीन हो जाएगा।

शुक्रवार को संसद में जीएसटी लॉन्च के समय अभिनेता अमिताभ बच्चन, गायिका लता मंगेशकर, उद्योगपति रतन टाटा, कानूनविद् सोली सोराबजी, केके वेणुगोपाल और हरिश साल्वे जैसी हस्तियां मौजूद रह सकती हैं। नरेंद्र मोदी सरकार ने 80 मिनट के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश की करीब 100 चर्चित शख्सियतों को न्योता दिया है।

माना जा रहा है कि कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह, पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा, भारतीय रिजर्व बैंक के मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल और कई पूर्व गवर्नर सी रंगराजन, बिमल जालान, वाईवी रेड्डी और डी सुब्बाराव भी मौजूद रहेंगे। जीएसटी परिषद के सदस्यों के साथ ही मोदी सरकार ने कारोबारी संस्थानों सीआईआई, फिक्की, एसोचैम इत्यादि के प्रमुख अधिकारियों को भी न्योता भेजा है।

जीएसटी लॉन्च कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के जजों और हाई कोर्टों के मुख्य न्यायाधीशों को भी बुलाया गया है। इकोनॉमिक्स टाइम्स के अनुसार संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कई विशिष्ट हस्तियों को खुद फोन करके कार्यक्रम में आने के लिए आमंत्रित किया है। रिपोर्ट के अनुसार कार्यक्रम शुक्रवार को रात करीब 10.45 पर शुरू होगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आने से पहले मेहमानों को जीएसटी पर 10 मिनट की फिल्म दिखाई जाएगी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली एक परिचयात्मक भाषण देंगे।

रात को ठीक 12 बजे जीएसटी लॉन्च होने के बाद एक दो मिनट की फिल्म दिखाई जाएगी और उसके बाद राष्ट्रपति चले जाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार जीएसटी लॉन्च के मंच पर राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के अलावा उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा मौजूद रहेंगे।

मोदी सरकार भले ही जीएसटी लॉन्च को यादगार बनाने की हर संभव कोशिश कर रही है लेकिन कुछ विपक्षी दल इस तैयारी में उसके साथ नहीं दिख रहे। ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस की नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे केंद्र सरकार की “ऐतिहासिक भूल” बताते हुए जीएसडी लॉन्च कार्यक्रम के बहिष्कार की घोषणा की है। कांग्रेस ने गुरुवार (29 जून) को जीएसटी लॉन्च कार्यक्रम के बहिष्कार की घोषणा की। कांग्रेस के बहिष्कार के बाद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के भी इस कार्यक्रम में शामिल होने पर सवाल खड़ा हो गया है। कई अन्य विपक्षी दलों ने भी अभी तक जीएसटी लॉन्च में जाने या न जाने को लेकर कोई घोषणा नहीं की है।

वीडियो- मोदी सरकार ने स्वीकार की 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. P
    Parth Garg
    Jun 29, 2017 at 1:46 pm
    जो गरीब ग्राहकों से करे प्यार वो कैसे सजाएँ सितारों की महफ़िल. GST का मतलब ही 'गरीब सतावन टैक्स'.
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग