ताज़ा खबर
 

GST समझाने के लिए सरकार ने पोस्ट किया ‘दो मिनट का वीडियो’, बताया- सरल और आसान

देश सबसे बड़े कर सुधार गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के लिए तैयार हो रहा है।
जीएसटी को आजादी के बाद का सबसे बड़ा कर सुधार बताया जा रहा है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश सबसे बड़े कर सुधार गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के लिए तैयार हो रहा है। आने वाले शनिवार यानी एक जुलाई से जीएसटी लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में सरकार ने एक वीडियो जारी किया है। यह वीडियो दो मिनट का है। वीडियो में जीएसटी को आसानी से समझाने की कोशिश की गई है। इसमें बताया गया है कि छोटे बिजनेसमैन के लिए यह कितना आसान होने वाला है। ट्विटर पर बुधवार (28 जून) को शेयर किए गए वीडियो के साथ लिखा गया है कि जीएसटी से साथ रिटर्न भरना काफी सुलभ और आसान है।

वीडियो में यह है: बताया गया है कि जिन व्यापारियों का सालाना टर्नओवर बीस लाख रुपए से कम है उनको जीएसटी के लिए पंजीकरण नहीं करवाना है। बताया गया है कि जिन लोगों का टर्नओवर 75 लाख तक है और जिन्होंने कंपोजिशन स्कीम ली हुई है उन्हें तीन महीने में एक बार और सालाना आसान तरीके से रिटर्न भरना होगा। वीडियो में यह भी कहा गया है कि सरकार ने कंपोजिशन स्कीम को इस तरीके से डिजाइन किया है कि उससे छोटे बिजनेसमैन्स को फायदा पहुंचे। सरकार ने इस महीने की शुरुआत में ही कंपोजिशन स्कीम की लिमिट को 50 लाख से 75 लाख रुपए किया था।

कंपोजिशन स्कीम के तहत 75 लाख से कम टर्नओवर वाले व्यापारियों को 1 प्रतिशत, माल बनाने वाले को दो प्रतिशत और रेस्टोरेंट के बिजनेस वाले को पांच प्रतिशत टैक्स देना होगा। वीडियो में बताया गया है कि जीएसटी के अंदर रिटर्न भरना भी आसान होगा। सरकार ने शुरुआती रिटर्न भरने की तारीख पांच सितंबर कर दी है। पहले यह 10 अगस्त थी।

देखिए वीडियो

जीएसटी को 30 जून की मध्यरात्री में संसद के सेंट्रल हॉल से लॉन्च किया जाएगा। इसे आजादी के बाद का सबसे बड़ा कर सुधार बताया जा रहा है। जीएसटी के जरिए केंद्र और राज्य के लगभग एक दर्जन टैक्स को खत्म कर दिया जाएगा। इसका 1.3 बिलियन लोगों और 2 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यस्था पर सीधा असर होगा।

देखिए संबंधित वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.