December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

कल से ‘आम आदमी’ भी कर सकेगा हवाई सफर, 2500 रुपए होगा एक घंटे का किराया

सरकार शुक्रवार को अपनी महत्वाकांक्षी क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान 'उदय देश का आम आदमी' को 'पंख' देने जा रही है। सरकार ने 1 जुलाई को इस योजना का मसौदा पेश किया था।

केंद्र सरकार 21 अक्टूबर को 1 घंटे के सफर वाली फ्लाइट्स का किराया 2500 रुपए तक सीमित कर सकती है।

फेस्टिव सीजन के चलते अधिकतर विमानन कंपनियां सस्ती उड़ानों का ऑफर लेकर आ रही हैं, ऐसे में सरकार ने भी आम आदमी के लिए हावई उड़ान को सस्ता करने की योजना बनाई है। अब आम आदमी 2,500 रुपए तक के निचले किराये में विमान यात्रा कर सकेगा। सरकार शुक्रवार को अपनी महत्वाकांक्षी क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान ‘उदय देश का आम आदमी’ को ‘पंख’ देने जा रही है। सरकार ने 1 जुलाई को इस योजना का मसौदा पेश किया था। इसके तहत एक घंटे की उड़ानों के लिए किराया दर 2,500 रुपए (सभी कर शामिल) होगी। इसका मकसद आम आदमी के लिए विमान यात्रा को संभव बनाना है।

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू उड़ान योजना के अंतिम तौर तरीकों की 21 अक्तूबर को घोषणा कर सकते हैं। इस योजना में टिकट मूल्य की सीमा तय करने के अलावा विमान सेवाओं से वंचित या कम सेवाओं वाले क्षेत्रों को विमान सेवाएं उपलब्ध कराना है। इसका उद्देश्य घरेलू विमानन क्षेत्र को प्रोत्साहन देना है, जो अब एक साल से अधिक से यात्रियों की संख्या के लिहाज से 20 प्रतिशत वृद्धि दर्ज कर रहा है।

विदेश सचिव ने झूठा साबित किया बीजेपी का दावा; कहा- ‘सेना ने पहले भी किए हैं सर्जिकल स्ट्राइक’

Read Also: दिल्ली के 50,000 सरकारी शिक्षकों को मिलेगा टेबलेट और इंटरनेट कनेक्शन

सरकार को उम्मीद है कि क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत पहली उड़ान सेवा इस साल के अंत या जनवरी, 2017 में शुरू होगी। योजना के तहत एक घंटे की उड़ानों के लिए किराया दर 2,500 रुपए (सभी कर शामिल) होगी। इस योजना के तहत, 50 कम सेवाओं वाले या विमान सेवाओं से वंचित एयरपोर्ट्स को अपग्रेड किया जाएगा, जिससे देशभर में हवाई संपर्क को और बढ़ावा मिल पाएगा। इस समय देश में 394 विमान सेवाओं से वंचित एयरपोर्ट हैं, वहीं 16 एयरपोर्ट ऐसे हैं जहां सेवाएं कम हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 20, 2016 10:52 am

सबरंग