ताज़ा खबर
 

आधार से सिर्फ 10 दिन में मिलेगा पासपोर्ट, पेंशन और PF समेत इन जरुरी चीजों में आता है बहुत काम

अगर आप पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो आधार कार्ड की जानकारी देकर आप अपना पासपोर्ट केवल दस दिन में बनवा सकेंगे। इसके लिए आपको अपना आधार नंबर ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म पर भरना होगा।
Author नई दिल्ली | January 24, 2017 14:44 pm
प्रॉपर्टी रिकॉर्ड्स को आधार से जोड़ने की खबर फर्जी। (Representative Image)

2009 में लॉन्च हुआ आधार कार्ड आज लोगों के लिए बहुत अहम होता जा रहा है। यह सिर्फ एक पहचान पत्र के रूप में नहीं बल्कि कई सरकारी सेवाओं का लाभ लेने में भी आपके काम आता है। नोटबंदी के बाद आधार कार्ड और भी अहम हो गया है। सरकार डिजीटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए आधार पर जोर दे रही है। ‘आधार पे’ में फिंगरप्रिट के जरिए ट्रांजेक्शन हो जाएगा। इसके लिए आधार आधारित यूपीआई ऐप भी है, जिनके जरिए आप एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा भी आधार कार्ड बहुत से काम आता है। अगर आपको विदेश जाना है तो उसके लिए पासपोर्ट की जरुरत होती है। पासपोर्ट बनने में महीनों का समय लगता है। इस झमेले से बचने में भी आधार कार्ड आपकी मदद कर सकता है। आधार कार्ड के जरिए आपका पासपोर्ट सिर्फ 10 दिनों में बन जाएगा। आइए जानते हैं आधार कार्ड से जुड़े कुछ बहुत अहम फायदे।

1) 10 दिन में मिलेगा पासपोर्ट
अगर आप पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो आधार कार्ड की जानकारी देकर आप अपना पासपोर्ट केवल दस दिन में बनवा सकेंगे। इसके लिए आपको अपना आधार नंबर ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म पर भरना होगा। पासपोर्ट ऑफिस आपके द्वारा दी गई जानकारी को वैरिफाई करके आपका पासपोर्ट बना देगा। इस प्रक्रिया में पुलिस वेरिफिकेशन पासपोर्ट बनने के बाद किया जाता है। अगर आप अपना आधार नंबर नहीं देंगे तो पासपोर्ट पाने में एक महीने का समय लगेगा।

2) जन धन योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए सिर्फ आपका आधार कार्ड की पर्याप्त है। इस योजना के तहत रुपे कार्ड, फ्री जीरो अकाउंट बैलेंस सेविंग्स अकाउंट, जीवन और दुर्घटना बीमा समेत अन्य चीजों का लाभ मिलता है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल इस योजना को मोदी सरकार ने 28 अगस्त, 2014 को लॉन्च किया था। इस योजना के जरिए सरकार का उद्देश्य हर परिवार का बैंक अकाउंट खोलना है।

3) एलपीजी सब्सिडी ट्रांसफर
गैस सब्सिडी हासिल करने के लिए भी अगर आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक्‍ड है तो आपको कागजी कार्यवाही से मुक्ति मिल जाती है। 12 अंकों वाले व्यक्तिगत आईडी नंबर का इस्तेमाल बैंक खाते में एलपीजी सब्सिडी सीधे तौर पर ट्रांसफर करवाने के लिए भी किया जा सकता है।

4) मासिक पेंशन
पेंशनभोगियों को मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए भी अपने-अपने विभागों में आधार नंबर रजिस्टर कराना होगा। इससे उन्हें आसानी से मासिक पेंशन मिल सकेगी। ऐसा कदम पेंशन से जुड़े फर्जीवाड़े के केस सामने आने के बाद उठाया गया। आधार के जरिए इन्हें रोकने में आसानी होगी।

5) डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए आधार जरूरी
पीएम नरेंद्र मोदी ने पेंशनभोगियों के लिए आधार पर केंद्रित डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट लॉन्च किया। पेंशन लाभ के लिए अब पेंशनभोगियों का खुद से मौजूद होना जरूरी नहीं है। पेंशनभोगी का विवरण आधार का इस्तेमाल करके हासिल किया जाएगा।

6) आधार नंबर के जरिए निवेश
आधार स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। म्युचुअल फंड स्कीम में निवेशकों की संख्या बढ़ाने के लिए म्युचुअल फंड हाउस ने आधार नंबर सेवा शुरू की है जिसमें निवेशक केवल अपने आधार नंबर के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश कर पाएंगे। आधार नंबर के जरिए निवेशक केवाईसी न होने पर भी सीधे ऑनलाइन म्युचुअल फंड में निवेश कर पाएंगे।

7) बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड
पीएफ का पैसा उन खाताधारकों को ही आवंटित किया जाएगा जिन्होंने कर्मचारी संचय निधि संगठन में अपना आधार नंबर रजिस्टर करवा रखा है। पीएफ खाते के ऑनलाइन निपटान के लिए खाते का सत्यापन आधार डेटाबेस के जरिए किया जाएगा। ऐसे में पीएफ खाते को आधार नंबर के साथ जोडऩा जरूरी है।

8) डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी
अपने जरूरी दस्तावेज के लिए सरकार ने डिजीटल लॉकर लांच किया। जहां जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, एजुकेशन सर्टिफिकेट्स जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। यह सुविधा पाने के लिए बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। इस सुविधा की खास बात ये है कि एक बार लॉकर में अपने दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको कहीं भी अपने सर्टिफिकेट की मूल कॉपी देने की जरूरत नहीं होगा। इसके लिए आपके डिजीटल लॉकर का लिंक ही काफी होगा।

9) वोटर कार्ड से जोड़ा जाएगा आधार नंबर
राष्ट्रीय निर्वाचन नामावली परिशोधन एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम के तहत आधार कार्ड, मोबाइल नंबर एवं ई-मेल भी मतदाता सूची डाटाबेस में शामिल किया जाएगा ताकि किसी भी व्यक्ति का नाम दो जगह की वोटर लिस्ट में नहीं रहे। इससे फर्जी वोटिंग पर रोक लगेगी एवं मतदान की प्रक्रिया पारदर्शी बनेगी।

10) बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए
बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र, पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र जमा करना होता है। आधार कार्ड होने पर आपके ढेर सारे दस्तावेज लगाने की जरुरत नहीं होगी।

क्रेडिट/डेबिट कार्ड नहीं अब आधार से होगा भुगतान, जानिए कैसे

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग