March 27, 2017

ताज़ा खबर

 

Galaxy Note 7 को लेकर Samsung की परेशानी बढ़ी, शेयर बाज़ार पर भी पड़ा असर

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने सितंबर के शुरू में अपने फ्लैगशिप गैलेक्सी नोट 7 ‘फैबलेट’ की 25 लाख इकाइयों को बाजार से वापस लिया था।

Author सोल | October 10, 2016 20:23 pm
भारत में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन 11 अगस्त को लॉन्च हुआ था। (Photo: Indian Express)

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का गैलेक्सी नोट 7 को लेकर संकट और बढ़ता दिख रहा है। कंपनी ने सोमवार (10 अक्टूबर) को स्वीकार किया कि वह उपकरण को बाजार से वापस लेने के बाद ‘इसके उत्पादन को समायोजित’ कर रही है। निरंतर बढ़ती सुरक्षा चिंताओं के बीच कंपनी के प्रमुख वितरकों ने इस उपकरण को बदलकर देना बंद कर दिया था। लिथियम इयोन बैटरी में विस्फोट की घटनाओं के बाद दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र की कंपनी ने सितंबर के शुरू में अपने फ्लैगशिप गैलेक्सी नोट 7 ‘फैबलेट’ की 25 लाख इकाइयों को बाजार से वापस लिया था। इस तरह की खबरें भी आई हैं कि जिन उपकरणों को बदलकर दिया गया है उनमें भी आग लगने की घटनाएं हुई हैं।

इसके चलते अमेरिकी दूरसंचार कंपनी एटीएंडटी और जर्मनी की टी-मोबाइल ने रविवार (9 अक्टूबर) को घोषणा की कि वे और जांच तक इस उपकरण को बदलकर नहीं देंगी। उनकी इस घोषणा के बाद सैमसंग के शेयर मूल्य में भारी गिरावट आई। सोमवार सुबह एक समय कारोबार के दौरान कंपनी का शेयर मूल्य चार प्रतिशत तक टूट गया। अंत में यह 1.52 प्रतिशत के नुकसान से 16.8 लाख वॉन या 1,515 डॉलर पर बंद हुआ। मीडिया में इस तरह की भी खबरें आई हैं कि सैमसंग ने अपने गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन का उत्पादन बंद कर दिया है। इन रपटों पर लिखित प्रतिक्रिया में कंपनी ने कहा, ‘हम उत्पादन को समायोजित करने की प्रक्रिया में हैं।’ कंपनी ने कहा कि यह कदम गुणवत्ता नियंत्रण तथा गैलेक्सी नोट 7 में विस्फोट के मद्देनजर गहराई से जांच के लिए उठाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 10, 2016 8:21 pm

  1. No Comments.

सबरंग