ताज़ा खबर
 

इस कॉन्सेप्ट कार में है बागवानी की सुविधा, सामने कोई आ गया तो अपने आप हो जाएगी स्लो, जानिए और खूबियां

रिनस्पीड का दावा है कि ओएसिस एक सेल्फ ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार है, इसकी स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा है। कार में आपको एक-दम लिविंग रूम वाली फिलिंग आए इसके लिए गार्डन एरिया भी दिया गया है।
Author नई दिल्ली | December 13, 2016 12:28 pm
रिनस्पीड की कॉन्सेप्ट कार ओएसिस कार। (Photo Source: Rinspeed)

स्विस आटो मोबाइल कंपनी रिनस्पीड अपनी फ्यूचरिस्ट कॉन्सेप्ट कार ओएसिस (Oasis) पेश करने वाली है। इस कार को पहली बार 5 से 8 जनवरी 2017 तक होने वाले कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में पेश किया जाएगा। रिनस्पीड ने अपनी इस कार में हर वो तकनीकी फीचर देने की कोशिश की है, जो इस साल की ऑटो इंडस्ट्री में चर्चा का विषय रही। ओएसिस एक इलेक्ट्रिक वाहन है जिसे राइड-हैलिंग ऐप (जैसे- उबर, ओला) के जरिए कॉल (बुलाया) किया जा सकता है, इसमें अकेले या फिर किसी के साथ यात्रा शेयर करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं।

रिनस्पीड ने ओएसिस का टीजर वीडियो पोस्ट किया है। ऐप के जरिए आपको आसपास स्थित ओएसिस कार की लोकेशन मिल जाएगी। इसके बाद टिंडर ऐप की तरह आप स्क्रीन को फ्लिप करके चुन सकते हैं कि आपको किस कार से ट्रेवल करना है। यहीं नहीं कार में पहले से सवार पैसेंजर की प्रोफाइल भी आप चैक कर सकते हैं और अपनी इच्छानुसार किसी शख्स के साथ यात्रा कर सकते हैं। जैसे ही आप अपनी ओएसिस कार सेलेक्ट कर लेंगे और उस कार के पैसेंजर के पास पहुंचते ही नीचे लाइट जल जाएगी। जिससे पता चल जाएगा कि आपको इसी कार से यात्रा करनी है।

रिनस्पीड का दावा है कि ओएसिस एक सेल्फ ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार है, इसकी स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा है। कार में आपको एक-दम लिविंग रूम वाली फिलिंग आए इसके लिए गार्डन एरिया भी दिया गया है। यह पहली ऐसी कार होगी, जिसमें छोटी सब्जियां और बोनसाई उगाने के लिए भी स्पेस दिया गया है। ओएसिस ने विंडशील्ड के पीछे एक गार्डेन एरिया दिया है। जिस पर एक छोटा ग्लास लगा हुआ है, जिसके जरिए आप गार्डन को एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा इस एरिया के तापमान और एयर सर्कुलेशन को बदला जा सकता है।

कार में 5K की वाइडस्क्रीन भी दी गई है, जिस पर वॉयस और संकेत नियंत्रण (gesture control) दिया गया है। इस स्क्रीन पर आपको आगे रास्ते, सिग्नल्स. टर्न सभी चीजों की जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा आप इस पर मूवी भी देख सकते हैं। कार को ऑटो मोड पर भी रख सकते हैं। इस दौरान अगर कोई आपकी कार के सामने आ गया तो कार खुद बा खुद स्लो हो जाएगी। इसके अलावा कार में सामान रखने के लिए स्पेस भी दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग