December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

वित्‍त मंत्रालय ने तय की सोना रखने की सीमा, जानिए कौन रख पाएगा कितना गोल्‍ड

अविवाहित महिलाएं 250 ग्राम तथा पुरुष 100 ग्राम सोना अपने पास रख सकते हैं।

सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमत। (फाइल फोटो)

काला धन पर लगाम लगाने की नीति के तहत एक के बाद एक घोषणाएं कर रही नरेंद्र मोदी सरकार ने अब जेवर/सोना रखने संबंधी नई घाेषणा की है। 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान होने के बाद बड़ी मात्रा में सोने की खरीद-बिक्री की खबरें आने के मद्देनजर यह ऐलान किया गया है। गुरुवार (1 दिसंबर) को वित्‍त मंत्रालय की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक, प्रत्‍येक शादीशुदा महिला के पास 500 ग्राम तक सोना रह सकता है। अविवाहित महिलाएं 250 ग्राम तथा पुरुष 100 ग्राम सोना अपने पास रख सकते हैं। अगर आयकर छापे के दौरान इससे ज्‍यादा मात्रा में सोना/जेवर पाया गया और उसकी काली कमाई से खरीद नहीं करने संबंधी साक्ष्‍य नहीं उपलब्‍ध कराए तो उसे जब्‍त कर टैक्‍स वसूला जाएगा।

काला धन घोष‍ित करने संबंधी नियमों के तहत जिस आय की जानकारी दी जा चुकी है, उससे खरीदा गया सोना करमुक्‍त रहेगा। जिस आय पर टैक्‍स नहीं लगता है, उससे या उचित घरेलू बचत के पैसों से खरीदे गए सोने पर भी टैक्‍स नहीं लगेगा। पुश्तैनी गहनों और इनकम टैक्‍स रिटर्न में बताई गई अामदनी के पैसों से खरीदे गए सोने पर भी टैक्‍स नहीं लगेगा।

सरकार ने नियमों पर स्थिति उन अफवाहों के बाद साफ की है, जिसमें कहा जा रहा था कि जिन्‍होंने करमुक्‍त आय या अघोषित आय से आभूषण खरीदे हैं, उनपर प्रस्‍तावित टैक्‍स बिल 2016 के तहत कर लगेगा। मंत्रालय ने ऐसी बातों को आधारहीन करार दिया है। अफवाह थी कि पैतृक आभूषणों के साथ-साथ सभी तरह की गोल्‍ड ज्‍वेलरी पर 75 प्रतिशत टैक्‍स प्‍लस सेस लगेगा। इसके अलावा टैक्‍स पर 10 फीसदी की पेनाल्‍टी भी ली जाएगी। मंत्रालय ने इन अफवाहों को सिरे से खारिज किया है।

केंद्र सरकार की ओर से 8 नवंबर को 500, 1000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान किया गया था। इसके बाद अगले दो दिन (9 व 10 नवंबर) को साेने की अवैध खरीद किए जाने की शिकायत पर दिल्‍ली के कई सर्राफा प्रतिष्‍ठानों पर छापेमारी की गई थी। विशेषज्ञों का अनुमान है कि देश में सबसे ज्‍यादा काला धन रियल एस्‍टेट और सर्राफा में ही है। छापेमारी के विरोध में सर्राफा कारोबारी हड़ताल पर चले गए थे।

Gold rate, Silver rate, Gold Price, Silver Price, Metal Price, Gold Rate India, Gold Rate Mumbai, Silver rate Delhi, Stock Market, Business, India, Jansatta

28 नवंबर को जब सर्राफा बाजार फिर से खुला, तब से सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। पिछले 7 कारोबारी दिनों के आंकड़े देखें तो साेने की कीमत में 1,400 रुपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखी गई है। गुरुवार को सर्राफा बाजार में सोना 29,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव तक पहुंच गया। बुधवार को सोना 100 रुपए गिरकर 29, 350 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। चांदी भी 41,000 रुपए से नीचे आकर 735 रुपए की गिरावट के साथ 40,700 रुपए प्रति किलो के भाव पर बिकी।

पुश्तैनी गहनों पर नहीं लगेगा कोई टैक्स; देखिए कौन रख सकेगा कितना सोना

रिलायंस जियो: मुकेश अंबानी का ऐलान- 31 मार्च तक मिलेगा फ्री डाटा, कॉलिंग और सर्विसेज

नोटबंदी: फैसले के बाद कैसे चल रहा है मजदूरों का गुजारा, देखिए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 1, 2016 4:07 pm

सबरंग