ताज़ा खबर
 

गुरुवार से ही कई ATM से मिलने लगे पैसे: बैंक, पोस्ट ऑफिस और एटीएम से इस तरह निकालें नए नोट

बैंक, पोस्ट ऑफिस और कुछ एटीएम में नए नोट गुरुवार से मिलने शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा घोषणा की गई है कि इस हफ्ते शनिवार और रविवार के दिन भी बैंक खुलेंगे।
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतीकरण के लिए किया गया है।

देश में 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बंद किए जाने के फैसले के बाद बुधवार को सभी बैंक और एटीएम बंद रखे गए थे। गुरुवार से जहां सभी बैंकों को खोला जाना था, वहीं एटीएम गुरुवार के दिन भी बंद रहने थे। लेकिन देशभर के कुछ एटीएम को गुरुवार से ही शुरू कर दिया गया है। यानी गुरुवार को बैंक और पोस्ट ऑफिस के साथ एटीएम से भी नए नोट मिलने लग जाएंगे, हालांकि यह सुविधा सभी एटीएम पर नहीं होगी। देशभर के सभी बैंकों को एक दिन के लिए और एटीएम को दो दिन के लिए बंद रखा गया था। यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी के सभी 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करके नए 500 और 2000 रुपए का नोट जारी किए जाने की घोषणा के बाद किया गया।

ये हैं नियम:

– एटीएम से व्यक्ति 18 नवंबर तक 2,000 रुपए प्रति कार्ड प्रति दिन निकाल सकता है।
– इसके बाद यह सीमा बढ़ाकर प्रतिदिन प्रति कार्ड 4,000 रुपए कर दी जाएगी।
– एक व्यक्ति को नकदी में 4,000 रुपए तक ही मिलेंगे और इससे उच्च पर की रकम उसके खाते में जमा कर दिए जाएंगे और वह पूरी की  पूरी रकम नकदी में नहीं पा सकता।
– जिन्हें 4,000 रपए से अधिक की नकदी की जरूरत है, वह चेक या इलेक्ट्रानिक माध्यमों जैसे आनलाइन बैंकिंग, मोबाइल वालेट,  आईएमपीएस, क्रेडिट..डेबिट कार्ड आदि के जरिये इसका भुगतान कर सकता है।
– जिनके पास कोई बैंक खाता नहीं है, वे आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों के साथ एक खाता खोल सकते हैं।

आप अपने 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों के साथ क्या करें, जानने के लिए वीडियो देखें

फिलहाल इन जगहों पर चला सकते नोट:

अब 11 नवंबर की मध्यरात्रि तक मेट्रो रेल, राजमार्गों पर टोल के भुगतान, डॉक्टरों के पर्चों पर सरकारी और निजी दवा की दुकानों से दवाओं की खरीद, रेलवे कैटरिंग, पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के नियंत्रण में चलने वाले स्मारकों के टिकट और एलपीजी गैस सिलेंडर बुकिंग केंद्रों पर भी पुराने नोटों को स्वीकार किया जाएगा। सरकार ने इससे पहले सरकारी अस्पतालों, रेलवे टिकट खिड़कियों, सार्वजनिक परिवहन, हवाईअड्डों पर टिकट काउंटर, दूध केंद्रों, श्मशान एवं कब्रिस्तान और पेट्रोल पंपों पर पाबंदी शुरू होने से 72 घंटे तक पुराने नोटों को स्वीकार किए जाने की अनुमति दी थी

बैंकों ने बढ़ाए काम के घंटे:

बैंकों से कहा गया है कि वे शनिवार और रविवार पूरे दिन अपनी शाखाएं खुली रखें ताकि लोगों को पुराने नोट जमा कराने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। इसके अलावा कई बैंकों ने ग्राहकों की भारी भीड़ की आशंका के मद्देनजर बैंक अगले तीन दिनों तक रात 9 बजे तक काम करने का फैसला किया है। बैंक कर्मियों को अगले एक महीने के लिए अतिरिक्त अवकाश नहीं लेने की भी सलाह दी गई है। इस दौरान सरकार ने 22 अरब करेंसी नोटों के धारकों को इन्हें बैंक खातों में जमा करने को कहा है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग