ताज़ा खबर
 

बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा- माल्या के प्राइवेट जेट को जल्द बेचो ताकि उन्हें उड़ान भरने से रोका जा सके

माल्या के जेट एयरबस 319 में 25 यात्री और चालक दल के छह सदस्य यात्रा कर सकते हैं। इस विमान को विभाग ने जब्त कर लिया है।
किंगफिशर एयरलाइंस पर यात्रियों को अप्रैल 2011 से सितंबर 2012 के बीच बेचे गए टिकटों पर 32.78 करोड़ रुपये का सेवा कर बकाया है।

बॉम्बे हाई कोर्ट ने विजय माल्या पर सख्त रुख अख्तियार करते हुए सर्विस टैक्स डिपार्टमेन्ट को उसके प्राइवेट जेट विमान की दोबारा नीलामी करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि यह कार्रवाई 15 दिसंबर, 2016 से पहले पूरी हो जानी चाहिए। माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस पर यात्रियों को अप्रैल 2011 से सितंबर 2012 के बीच बेचे गए टिकटों पर 32.78 करोड़ रुपये का सेवा कर बकाया है। विभाग का माल्या पर कुल बकाया 532 करोड़ रुपये का है।

जस्टिस एस सी धर्माधिकारी और जस्टिस बी पी कोलाबावाला की बेंच ने कहा कि सर्विस टैक्स डिपार्टमेन्ट को इस मामले में बिना देर किए कार्रवाई करनी चाहिए। बेंच ने टिप्पणी की, “जेट विमान हवाई अड्डे पर यौं ही पड़ा हुआ है। आपलोग (सर्विस टैक्स डिपार्टमेन्ट) सिर्फ समय बर्बाद कर रहे हैं। सबकुछ 15 दिसंबर से तक पूरा कीजिए। जेट विमान को तुरंत नीलाम कीजिए ताकि एयरपोर्ट का वह जगह खाली कराया जा सके। हम उम्मीद करते हैं कि विमान की नीलामी और बिक्री 15 दिसंबर तक हो जाएगी।”

विजय माल्या से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट की याचिका पर कोर्ट ने सुनवाई के दौरान ये निर्देश दिए। डिपार्टमेन्ट ने कहा था कि सबसे बड़े बोलीदाता ने जो बोली लगाई है, वह विमान की कुल लागत का सिर्फ 80 प्रतिशत ही है। अदालत ने इस याचिका पर सुनवाई के लिए 20 दिसंबर की तारीख तय की है। माल्या के जेट एयरबस 319 में 25 यात्री और चालक दल के छह सदस्य यात्रा कर सकते हैं। इस विमान को विभाग ने जब्त कर लिया है।

विभाग द्वारा इसी साल मई में एक नोटिस जारी कर नीलामी का विज्ञापन जारी किया गया था। विमान को विशिष्ट रूप से बेहतरीन सुविधाओं से लैस बताया गया था जिसमें कांफ्रेंस रूम, मीटिंग रूम आदि भी हैं। बंद हो गई कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के अध्यक्ष विजय माल्या 17 बैंकों की 9,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि का भुगतान नहीं करने के कारण कार्रवाई का सामना कर रहे हैं। वह मार्च में देश छोड़कर भाग चुके हैं।

Read Also- हाईकोर्ट ने कहा: किंगफिशर पक्षी की तरह ही देश से उड़ गए विजय माल्या

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 14, 2016 7:06 pm

  1. No Comments.
सबरंग