January 19, 2017

ताज़ा खबर

 

अगले साल सेे पीएफ राशि को गिरवी रख खरीद सकेंगे मकान, खाते से चुकता हो जाएगी ईएमआई

योजना के तहत ईपीएफओ अपने अंशधारकों को मदद करेगा जिससे वे अपने सेवा काल में सस्ता मकान खरीद सकें। हालांकि, ईपीएफओ का इरादा न तो जमीन खरीदने न ही अंशधारकों के लिए मकान बनाने का है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ)।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के चार करोड़ से अधिक अंशधारक अपनी भविष्य निधि (पीएफ) को गिरवी रखकर सस्ते मकानों की योजनाओं में घर खरीद सकेंगे। वे अपने खातों से इसकी मासिक किश्‍त का भुगतान कर सकेंगे। अगले वित्त वर्ष से यह संभव हो सकेगा। ईपीएफओ केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वीपी जॉय ने बताया, ‘‘हम ईपीएफओ के अंशधारकों के लिए आवासीय योजना पर काम कर रहे हैं। हम मार्च के अंत तक पीएफ निकासी की ऑनलाइन सेवा शुरू होने के बाद 2017-18 में इस योजना को पेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत अंशधारक अपने पीएफ को गिरवी रखकर मकान खरीद सकेंगे और अपने ईपीएफ खाते से आवास ऋण की ईएमआई का भुगतान कर सकेंगे। योजना के तहत ईपीएफओ अपने अंशधारकों को मदद करेगा जिससे वे अपने सेवा काल में सस्ता मकान खरीद सकें। हालांकि, ईपीएफओ का इरादा न तो जमीन खरीदने न ही अंशधारकों के लिए मकान बनाने का है।

इससे पहले ईपीएफओ द्वारा नियुक्त समिति ने कम आय वर्ग के औपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों के लिए इस योजना का सुझाव दिया था, जो ईपीएफओ के अंशधारक हैं लेकिन अपने पूरे सेवा काल में मकान नहीं खरीद पाते। प्रस्तावित योजना के तहत सदस्य, बैंक-आवास एजेंसी और ईपीएफओ के बीच त्रिपक्षीय करार किया जाएगा जिससे ईएमआई भुगतान के लिए पीएफ योगदान को गिरवी रखा जा सके। इससे पहले मई में बजट सत्र के दौरान श्रम मंत्री बंडारू दत्‍तात्रेय ने लोकसभा में कहा था कि सरकार राज्‍य भविष्‍य निधि के सदस्‍यों के लिए सस्‍ती दरों पर घर मुहैया कराने की योजना बनाने की संभावनाएं तलाश रही है। उन्‍होंने एक सवाल के जवाब में यह बात कही थी।

नौकरी जाने के 3 साल बाद बेरोजगार होने पर EPFO देगा लाइफ इंश्योरेंस कवर

पिछले साल 16 सितंबर को ईपीएफओ ट्रस्‍टीज की बैठक के एजेंडे में यह प्रस्‍ताव शामिल था। इससे सम्‍बंधित विशेषज्ञों की एक रिपोर्ट भी ट्रस्‍टीज के सामने रखी गई थी। विशेषज्ञों की कमेटी ने एकमत होकर इस योजना की सिफारिश की थी। हालांकि पैनल का ये भी इशारा किया था कि ये योजना उन्हीं सदस्‍यों के लिए हो, जिनकी आय कम है और वे अपने पूरे सेवाकाल के दौरान भी घर खरीद पाने की स्थिति में नहीं होंगे।

नौकरी बदलने पर नहीं खुलवा सकेंगे नया अकाउंट, EPFO लॉन्च करेगा ‘One Employee One EPF Account’

ईपीएफओ अपने शेयरधारकों को नौकरी छूटने की स्थिति में तीन साल का जीवन बीमा लाइफ इंश्योरेंस उपलब्ध कराने पर भी विचार कर रहा है। इसके तहत सब्सक्राइबर्स को एंप्लॉईज डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम (EDLI) के तहत जीवन बीमा कवर देने के प्रस्ताव पर विचार किया जा सकता है। EDLI की स्कीम के तहत कवर की अधिकतम रकम इसी महीने बढ़ाकर 6 लाख रुपए कर दी जाएगी। पिछले साल सितंबर में EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने ईडीएलआई स्कीम के तहत मिलने वाले लाभ को 3.6 लाख से बढ़ाकर 6 लाख रुपए करने का फैसला किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 2, 2016 5:13 pm

सबरंग