December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

बृहत आर्थिक आंकड़ों, कंपनियों के तिमाही वित्तीय नतीजों से तय होगी बाजार की चाल

पिछले सप्ताह सेंसेक्स कुल मिला कर 135.67 अंक या 0.48 प्रतिशत की गिरावट से तथा निफ्टी 55.05 अंक या 0.63 प्रतिशत टूटकर बंद हुआ।

Author नई दिल्ली | October 31, 2016 19:29 pm
शेयर बाजार (फाइल फोटो)

बृहत आर्थिक आंकड़े तथा कंपनियों के तिमाही नतीजे इस सप्ताह शेयर बाजार धारणा को प्रभावित करेंगे। इसके साथ ही अमेरिका में आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की उल्टी गिनती से भी बाजारों में उतार-चढ़ाव को बल मिल सकता है। इस सप्ताह वाहनों के मासिक बिक्री के आंकड़े जारी होंगे। उनके आधार पर वाहन कंपनियों के शेयरों पर खास निगाह होगी। बृहत आर्थिक मोर्चे पर बुनियादी ढांचा उद्योग के सितंबर के आंकड़ों तथा विनिर्माण तथा सेवाओं पर पीएमआई आंकड़ा भी कारोबारी धारणा को प्रभावित करेगा। आज (सोमवार, 31 अक्टूबर) जारी आंकड़ों के अनुसार बुनियादी उद्योगों की सितंबर की वृद्धि 5 प्रतिशत रही हो एक साल पहले इसी माह 3.7 प्रतिशत थी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व 1-2 नवंबर को मौद्रिक नीति मी समीक्षा करने वाला है, ऐसे में निवेशकों की नजर इस पर भी होगी।

अंबुजा सीमेंट्स, टाइटन, यूनियन बैंक तथा फाइजर शेयर केंद्रित गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। इन कंपनियों के तिमाही वित्तीय परिणाम आने वाले हैं। कैपिटल विला ग्लोबल रिसर्च लि. के संस्थापक और सीईओ रोहित गाडिया ने कहा, ‘घरेलू मोर्चे पर दूसरी तिमाही के वित्तीय परिणाम पर बाजार की नजर होगी। इस सप्ताह बाजार मजबूत हो सकता है क्योंकि वह अमेरिकी चुनाव के लिए देखो और इंतजार करो की नीति अपनाना पसंद करेगा। चुनाव आठ नवंबर को होने वाले हैं।’ पिछले सप्ताह सेंसेक्स कुल मिला कर 135.67 अंक या 0.48 प्रतिशत की गिरावट से तथा निफ्टी 55.05 अंक या 0.63 प्रतिशत टूटकर बंद हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 31, 2016 5:17 pm

सबरंग