ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, बढ़ाया 2 फीसदी महंगाई भत्ता

पिछली बार सरकार ने छह फीसद महंगाई भत्ता बढ़ाया था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (बाएं) और वित्‍त मंत्री अरुण जेटली।

केंद्र सरकार ने गुरुवार को अपने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए दो फीसद महंगाई भत्ते की घोषणा कर दी है। बदली हुई दरें एक जुलाई, 2016 से लागू होंगी। इससे केंद्र के 50 कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा। अब सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 125 फीसदी से बढ़कर 127 फीसदी हो गया है। महंगार्इ भत्‍ता बढ़ाने का प्रस्‍ताव वित्‍त मंत्रालय ने रखा था, जिसे केंद्रीय कैबिनेट की गुरुवार को होने वाली बैठक में मंजूरी दे दी गई। हालांकि, कर्मचारी संघ महंगाई भत्ते में तीन फीसद की बढ़ोत्तरी चाहते थे। कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण कमाई पर पड़ने प्रभाव को बेअसर करने के लिए कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत प्रदान की जाती है। इसी साल नरेंद्र मोदी सरकार ने होली के मौके पर तोहफा देते हुए  केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी।

जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें: 

इससे पहले सितंबर, 2015 में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 113 फीसदी से बढ़ाकर 119 फीसदी किया गया था, जो जुलाई 2015 से लागू हुआ था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग