ताज़ा खबर
 

प. बंगाल में बीपीएल परिवारों के लिए एलपीजी योजना का शुभारंभ करेंगे धर्मेंद्र प्रधान

इस योजना का लाभ राज्य के 1.06 करोड़ गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को मिल सकेगा।
Author कोलकाता | August 11, 2016 17:45 pm
धर्मेंद्र प्रधान। (पीटीआई फाइल फोटो)

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 14 अगस्त को पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) शुभारंभ करेंगे। इस योजना का लाभ राज्य के 1.06 करोड़ गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को मिल सकेगा। पश्चिम बंगाल में एलपीजी की पहुंच 52 प्रतिशत है जो राष्ट्रीय औसत से कम है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के महाप्रबंधक आर के महापात्रा ने कहा कि पीएमयूवाई योजना शुरू करने के लिए पश्चिम बंगाल अगला गंतव्य है। यह योजना सभी 20 जिलों में शुरू की जाएगी।

पीएमयूवाई योजना की घोषणा बजट 2016-17 में की गई थी। इसके तहत 2011 के सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना आंकड़ों के हिसाब से बीपीएल परिवारों की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिया जाएगा। सरकार ने इस योजना को देशभर में शुरू करने के लिए 8,000 करोड़ रुपए की राशि रखी है। महापात्रा ने कहा कि राज्य में पीएमयूवाई को शुरू करने बाद एलपीजी की बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए आईओसी, बीपीसीएल तथा एचपीसीएल बॉटलिंग क्षमता बढ़ाने को करीब 540 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.