December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

नोटबंदी: क्‍या कर सकते हैं आप, क्‍या नहीं

समयसीमा सोमवार मध्‍यरात्रि को खत्‍म होनी थी, लेकिन आधिकारिक सूत्रों के अनुसार समयसीमा बढ़ाकर 24 नवंबर कर दी गई है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए 500 रुपए के नए नोट। (Photo: PTI)

देश में 500, 1000 रुपए के पुराने नोट बंद होने के बाद बैंकों, एटीएम पर भारी भीड़ है। बैंकों के सामने बढ़ती भीड़ से निपटने के पु‍ख्‍ता इंतजाम करने की चुनाैती है। इस बीच जनता की परेशानी को देखते हुए केंद्र सरकार ने घरेलू बिल्‍स, ईंधन, टैक्‍सेज और को-ऑपरेटिव स्‍टोर्स से खरीदारी पर पुराने नोटों के इस्‍तेमाल की समयसीमा 24 नवंबर तक बढ़ा दी है। 8-9 नवंबर की रात को 500 व 1000 रुपए के नोट बंद करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने पुरानी करेंसी को सरकारी अस्‍पतालों, रेलवे टिकटों, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, एयरलाइन टिकटिंग, मिल्‍क बूथ, शमशान स्‍थलों तथा पेट्रोल पंपों पर 72 घंटों के लिए स्‍वीकार किए जाने का ऐलान किया था। इसके बाद सरकार ने इस लिस्‍ट को और बड़ा करते हुए मेट्रो रेल टिकट्स, हाइवे और रोड टोल, डॉक्‍टरी प्रिस्क्रिप्‍शन पर दवाइयों की खरीद, एलपीजी गैस सिलेंडर्स, रेलवे कैटरिंग, बिजली और पानी बिल तथा एएसआई इमारतों के प्रवेश टिकटों के लिए भी पुराने 500 व 1000 के नोट इस्‍तेमाल की छूट दी थी। जब बैंक 100 रुपए के नोटों की किल्‍लत से जूझ रहे हैं, तो सरकार ने अन्‍य 72 घंटों के लिए डेडलाइन बढ़ा दी थी। यह समयसीमा सोमवार मध्‍यरात्रि को खत्‍म होनी थी, लेकिन आधिकारिक सूत्रों के अनुसार समयसीमा बढ़ाकर 24 नवंबर कर दी गई है।

नोटबंदी के बाद स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (14 नवंबर) को देर रात सीनियर मंत्रियों के साथ मीटिंग की। प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू, ऊर्जा और खनन मंत्री पीयूष गोयल के अलावा वित्त मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद रहे। बैठक के बाद वित्त मामलों के सचिव (EAS) शक्तिकांत दास ने कहा कि पीएम मोदी ने इस बारे में जानकारी ली कि स्टॉक में कितने नए नोट बचे हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पीएम को आश्वासन दिया है कि पर्याप्त मात्रा में नोट उपलब्ध हैं।

सोमवार यानी आज से लागू होने वाले कदमों के बारे में बात करते हुए दास ने बताया कि 500 और 1000 के जो पुराने नोट पहले 14 नवंबर की रात तक मान्य थे वह अब 24 नवंबर की रात तक मान्य कर दिए गए हैं। पुराने नोट सरकारी हॉस्पिटल, पेट्रोल पंप पर मान्य होंगे।

 

नोटबंदी के बाद पीएम मोदी ने बुलाई अहम बैठक, देखें वीडियो: 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 14, 2016 12:50 pm

सबरंग