December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

2 दिसंबर तक हाइवे पर नहीं चुकाना होगा टोल टैक्‍स, सरकार ने दी छूट

सरकार ने 24 नवंबर तक टोल टैक्‍स में छूट दी थी, जिसकी मियाद आज मध्‍यरात्रि को खत्‍म हो रही थी।

दिल्‍ली की एक सड़क। (Photo by Manvender Vashist (PTI)

यातायात में सुगमता तथा नकदी संकट को कम करने के उद्देश्य से सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल माफ 2 दिसंबर मध्यरात्रि तक बढ़ा दी है। सरकार ने इसके साथ ही यह भी घोषणा की है कि टोल प्लाजा पर 2 दिसंबर की मध्यरात्रि से 15 दिसंबर तक पुराने 500 के नोट स्वीकार किए जाएंगे। सड़क एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात की सुगम आवाजाही के लिए टोल संग्रहण 2 दिसंबर मध्य-रात्रि तक बंद रहेगा।’’ अधिकारी ने कहा कि एसबीआई तथा अन्य बैंकों की मदद से टोल प्लाजा पर पर्याप्त स्वाइप मशीनें लगाई जाएंगी जिससे लोग आसानी से भुगतान कर सकें और यातायात सुगम हो सके। इससे पहले सरकार ने 11 नवंबर की मध्यरात्रि तक टोल संग्रहण बंद करने की घोषणा की थी। बाद में इसे बढ़ाकर 14 नवंबर, फिर 18 नवंबर और उसके बाद 24 नवंबर किया गया था। सभी रियायतियों, बीओटी (बनाओ, चलाओ स्थानांतरित करो) तथा ओएमटी (चलाओ-रखरखाव और स्थानांतरण करो) आॅपरेटरों और अन्य शुल्क संग्रहण एजेंसियों को टोल माफी की समयसीमा बढ़ाने के बारे में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को 500 और 1,000 का नोट बंद करने की घोषणा की थी। उसके बाद 9 नवंबर को सरकार ने घोषणा की थी कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर 11 नवंबर की मध्यरात्रि तक टोल नहीं लिया जाएगा।

अभी बैंकों में पर्याप्‍त कैश नहीं पहुंचा है और लोगों को हो रही दिक्‍कत को देखते हुए समयसीमा बढ़ाने का फैसला किया गया है। बाकी जगह 500, 1000 रुपए के नोट गुरुवार मध्‍यरात्रि से नहीं चलेंगे। सरकार ने 24 नवंबर तक सरकारी अस्‍पतालों, दवा की दुकानों, पेट्रोल पंपों, रेलवे टिकट बुकिंग, एयरपोर्ट, सरकारी बिल जमा करने, शमशान घाटों, हाइवे टोल, एएसआई स्‍मारकों पर 500, 1000 रुपए के पुराने नोट चलाने की छूट दी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद करने का ऐलान आठ नवंबर को किया था। इसके बाद 30 दिसंबर तक बैंकों में पुराने नोट जमा कराने की छूट दी गई थी। पहले 4000 रुपए की कीमत के पुराने नोट बदले जा सकते थे। इसके बाद इस सीमा को बढ़ाकर 4500 रुपए कर दिया गया था। इसके साथ ही एटीएम से पैसे निकालने की भी सीमा तय की गई थी। इसके तहत एक दिन में केवल 2000 रुपए निकालने की छूट दी गई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 2500 रुपए कर दिया गया था।

नोटबंदी के फैसले पर पीएम नरेंद्र मोदी ने मांगी जनता की राय, वीडियो में जानिए कैसे दे सकते हैं फीडबैक: 

वीडियो: बिग बाज़ार के स्टोर्स से निकाल सकेंगे 2000 रुपए; केजरीवाल ने पूछा- क्या डील हुई मोदी जी?- 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 24, 2016 4:00 pm

सबरंग