ताज़ा खबर
 

कोयला घोटाला: सीबीआई ने प्रकाश इंडस्ट्रीज के खिलाफ दर्ज किया ताजा मामला

कंपनी पर राजग सरकार के कार्यकाल के दौरान 2003 में चोटिया कोयला ब्लॉक के आबंटन में कथित धोखाधड़ी का आरोप है।
Author नई दिल्ली | December 4, 2016 16:43 pm
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ)

सीबीआई ने कोयला घोटाला मामले में प्रकाश इंडस्ट्रीज के खिलाफ ताजा मामला दर्ज किया है। कंपनी पर राजग सरकार के कार्यकाल के दौरान 2003 में चोटिया कोयला ब्लॉक के आबंटन में कथित धोखाधड़ी का आरोप है। जांच एजेंसी ने चार साल पहले मामले में प्रारंभिक जांच दर्ज की थी। कांग्रेस के पूर्व सांसद संदीप दीक्षित तथा अन्य की 2012 में की गयी शिकायत के आधार पर केंद्रीय सतर्कता आयोग ने सीबीआई को मामला दर्ज करने का निर्देश दिया था लेकिन यह अबतक शुरुआती जांच थी। सीबीआई ने अपनी प्राथमिकी में आरोप लगाया कि उसकी जांच में प्रकाश इंडस्ट्रीज के खिलाफ तथ्य सामने आये हैं जिससे उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता के तहत आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी का मामला बनता है।

शुक्रवार (2 दिसंबर) को दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि कोयला मंत्रालय ने चोटिया कोयला ब्लॉक प्रकाश इंडस्ट्रीज को उपलब्ध कराने के लिये चार सितंबर 2003 को कुछ शर्तों के साथ आबंटन पत्र दिया था। कंपनी को यह ब्लॉक स्पांज लौह संयंत्र के विस्तार के लिये दिया गया था। यह ब्लॉक मध्य प्रदेश (अब छत्तीसगढ़) के चंपा में है। इस बारे में कंपनी को ई-मेल भेजा गया लेकिन उसका कोई जवाब नहीं है। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि कंपनी ने कोयला ब्लॉक के लिये आवेदन करते समय कोयला मंत्रालय के समक्ष विभिन्न पत्रों में अपने स्पांज लौह संयंत्र के उत्पादन के आंकड़े के बारे में ‘झूठा दावा’ किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.