ताज़ा खबर
 

जिंदल और 14 अन्य के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल

सीबीआई ने अमरकोंडा मुर्गादंगल (झारखंड) कोयला ब्लॉक आवंटन मामले में उद्योगपति नवीन जिंदल और 14 अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया...
Author April 30, 2015 10:00 am
कांग्रेस नेता और उद्योगपति नवीन जिंदल। (फाइल फोटो)

केंद्रीय जांच एजंसी सीबीआइ ने कोयला ब्लाक आबंटन घोटाले से जुड़े एक मामले में यहां विशेष सुनवाई अदालत के सामने कांग्रेस नेता और उद्योगपति नवीन जिंदल, पूर्व कोयला राज्यमंत्री दसारी नारायण राव, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और 12 अन्य के खिलाफ बुधवार को आरोपपत्र दाखिल किए।

इस मामले में पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता और जिंदल स्टील एंड पावर और जिंदल रीयल्टी प्राइवेट लि. समेत पांच कंपनियों के खिलाफ भी आरोप-पत्र दाखिल किए गए हैं। यह मामला झारखंड के बीरभूम में अमरकोंडा मुरगादंगल कोयला ब्लॉक के 2008 में किए गए आबंटन से जुड़ा है।

सीबीआइ ने भारतीय दंड संहिता की धारा 12-बी (आपराधिक साजिश) के साथ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी) और भ्रष्टाचार निरोधक कानून की विभिन्न धाराओं के तहत ये आरोप-पत्र दाखिल किए हैं। विशेष सीबीआइ न्यायाधीश भरत पराशर की अदालत इस आरोप-पत्र पर गुरुवार को इस पर विचार करेगी। इससे पहले, जांच एजंसी ने कथित धोखाधड़ी, रिश्वत और आपराधिक गतिविधियों के लिए दसारी नारायण राव, नवीन जिंदल और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर इसकी जांच की थी।

एजंसी की आरोप है कि जिंदल स्टील एंड पावर लि. और गगन स्पांजी आयरन प्राइवेट लि. (जीएस व आइपीएल)(दोनों जिंदल समूह की कंपनी)ने गलत तथ्य रखकर 2008 में अमरकोंडा मुरगादंगल कोयला ब्लाक हासिल किया। उस समय राव कोयला राज्यमंत्री थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.