ताज़ा खबर
 

चीन के औद्योगिक उत्पादन, खुदरा बिक्री में आई तेजी, अर्थव्यवस्था में स्थिरीकरण का संकेत

चीन में औद्योगिक उत्पादन और खुदरा बिक्री दोनों में नवंबर माह में तीव्र वृद्धि हुई है।
Author बीजिंग | December 13, 2016 12:37 pm
दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में स्थिरीकरण का संकेत है।

चीन में औद्योगिक उत्पादन और खुदरा बिक्री दोनों में नवंबर माह में तीव्र वृद्धि हुई है। यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में स्थिरीकरण का संकेत है। औद्योगिक उत्पादन आलोच्य महीने में 6.2 प्रतिशत बढ़ा। यह अक्तूबर के आंकड़े तथा ब्लूमबर्ग न्यूज सर्वे में अर्थशास्त्रियों के 6.1 प्रतिशत के अनुमान से अधिक है। नेशनल ब्यूरो आफ स्टैटिक्स (एनबीएस) ने कहा कि सालाना आधार पर खुदरा बिक्री 10.8 प्रतिशत की दर से बढ़ी जो अक्तूबर की वृद्धि दर 10.0 प्रतिशत से अधिक है। वहीं बुनियादी ढांचा पर खर्च के बारे में संकेत देने वाला स्थिर संपत्ति निवेश इस साल के पहले 11 महीने में 8.3 प्रतिशत बढ़ा।

एनबीएस ने एक बयान में कहा, ‘‘आर्थिक विकास नवंबर में बेहतर और मजबूत रहा।’’ इसमें कहा गया कि आपूर्ति पक्ष से जुड़े संरचनात्मक सुधार, प्रोत्साहन नीतियों तथा कारखानों के दक्षता में सुधार से ये परिणाम आये हैं। कुल खुदरा बिक्री माह में 3100 अरब यूआन :450 अरब डालर: पहुंच गयी। चीन को वैश्विक अर्थव्यवस्था का मुख्य चालक माना जाता रहा है लेकिन कुछ समय से उसकी वृद्धि दहाई अंक से काफी नीचे आयी है। अब साम्यवादी देश निर्यात और भारी उद्योग पर अपनी निर्भरता को कम कर उपभोग आधारित अर्थव्यवस्था में तब्दील होने पर जोर दे रहा है। चीन का निर्यात नवंबर में 0.1 प्रतिशत बढ़कर 196.8 अरब डालर रहा जो उम्मीद से अधिक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग