ताज़ा खबर
 

स्वर्ण बांड योजना के लिए सरकार ने 3,119 रुपए प्रति ग्राम की कीमत तय की

मंत्रालय ने कहा कि एसजीबी की खरीद एनएसई, बीएसई के अलावा सभी बैंक शाखाओं, चुनींदा डाकघरों और स्टाक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से की जा सकती है।
Author नई दिल्ली | July 18, 2016 03:58 am
फरवरी में इससे भी निचले स्तर पर था सोना । (पीटीआई फाइल फोटो)

सरकार ने अपनी सरकारी स्वर्ण बांड (एसजीबी) योजना के चौथे चरण के लिए 3,119 रुपए प्रति ग्राम की दर तय की है। यह योजना सोमवार (18 जुलाई) को खुल रही है। सरकार ने चौथे चरण में न्यूनतम खरीद की सीमा को घटाकर एक ग्राम कर दिया है। यह योजना लोगों तथा संस्थागत निवेशकों के लिए 18 से 22 जुलाई तक खुली रहेगी। वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि छोटे निवेशकों को आकर्षित करने के लिए खरीद की न्यूनतम सीमा को घटाकर एक ग्राम कर दिया गया है। अधिकतम सीमा प्रति व्यक्ति या संस्थान 500 ग्राम पर कायम रहेगी। पहले न्यूनतम सीमा पांच ग्राम थी।

मंत्रालय ने कहा कि एसजीबी की खरीद एनएसई, बीएसई के अलावा सभी बैंक शाखाओं, चुनींदा डाकघरों और स्टाक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल) से की जा सकती है। पहले तीन चरणों में इस योजना के तहत 1,318 करोड़ रुपए का निवेश आया है। यह उस समय की कीमत के हिसाब से 4.9 टन सोना बैठता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.