ताज़ा खबर
 

कालाधन: गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए अधिसूचना जारी करेगा सीबीडीटी

कालेधन की घोषणा करने संबंधी मौजूदा अनुपालन सुविधा खिड़की 30 सितंबर को बंद होगी।
Author नई दिल्ली | July 8, 2016 08:40 am
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीक के तौर पर किया गया है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) कालेधन संबंधी अनुपालन सुविधा के तहत घोषित की गई संपत्ति की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए एक नई अधिसूचना जारी कर सकता है। उल्लेखनीय है कि कालेधन की घोषणा करने संबंधी मौजूदा अनुपालन सुविधा खिड़की 30 सितंबर को बंद होगी। इसके तहत दी गई जानकारी को पूरी तरह गोपनीय रखने का आश्वासन सरकार एक बार फिर देना चाहती है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस अधिसूचना में आयकर कानून की धारा 138 के प्रावधानों का उल्लेख किया जाएगा जिसके अनुसार करदाता से जुड़ी सूचना गोपनीय है और इसे किसी अन्य के साथ साझा नहीं किया जा सकता।

अधिकारी के अनुसार, ‘विभाग को सबसे अधिक सवाल आय घोषणा योजना (आईडीएस) तथा घरेलू कालाधन अनुपालन सुविधा के तहत गोपनीयता से जुड़े तथ्यों के बारे में मिल रहे हैं। इस तरह मिली जानकारी को गोपनीयता बनाए रखने का आश्वासन देने वाली एक अधिसूचना शीघ्र ही जारी की जाएगी।’ उल्लेखनीय है कि विभिन्न व्यापार संगठनों ने हाल ही में वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ बैठक में भी यह मुद्दा उठाया था।

अधिकारी ने कहा, ‘अधिसूचना से सरकार के शब्दों को वैधानिकता मिलेगी। सीबीडीटी द्वारा अधिसूचना शीघ्र ही जारी किए जाने की संभावना है।’ उल्लेखनीय है कि आईडीएस चार महीने के लिए, एक जून से लेकर 30 तिसंबर तक खुली रहेगी। इसे सफल बनाने के लिए सीबीडीटी व आयकर विभाग ने अनेक कदम उठाए हैं। सीबीडीटी ने इस योजना को सफल बनाने के लिए आमतौर पर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देते हुये विभिन्न शंकाओं को दूर भी किया है। इस तरह के सवाल और जवाबों के तीन सैट अब तक जारी किए जा चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग