ताज़ा खबर
 

43,702 रुपए कीमत में लॉन्च हुआ यह ई-स्कूटर, एकबार चार्ज होकर चलेगा 80-90 किलोमीटर

स्कूटर में 800 वॉट का इलेक्ट्रिक मोटर लगा है, जो अधिकतम 55 किमी प्रति घंटा की स्पीड दे सकता है
कंपनी के Ridge स्कूटर में एलॉय व्हील, ट्यूबलैस टायर और ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं (Photo: Okinawa)

इलेक्ट्रॉनिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Okinawa ऑटोटेक प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में पहला ई-स्कूटर Ridge लॉन्च किया है. इसकी कीमत 43,702 रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। कंपनी ने 2015 में शुरुआत की थी। स्कूटर में 800 वॉट का इलेक्ट्रिक मोटर लगा है, जो अधिकतम 55 किमी प्रति घंटा की स्पीड दे सकता है और करीब 80-90 किमी तक चल सकता है।

कंपनी के Ridge स्कूटर में एलॉय व्हील, ट्यूबलैस टायर और ड्रम ब्रेक लगाए गए हैं। स्कूटर में telescopic सस्पेंशन और फुली डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है। यह स्कूटर 150 किग्रा तक का वजन ढो सकता है। हालांकि इसकी खामी यह है कि 40 किमी से ज्यादा स्पीड होने के कारण पेट्रोल से चलने वाले दुपहिया वाहनों की तरह ग्राहक को इसके लिए भी रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस कराना पड़ेगा।

कंपनी के नई प्रोडक्ट की लॉन्चिंग पर Okinawa स्कूटर के एमडी जितेंदर शर्मा ने कहा कि भारतीय कंपनी होने के नाते हमारा सपना लीडिंग इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता बनने का है। इसके लिए हम अपने ग्राहकों को ऐसे प्रोडक्ट देंगे जो बिना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए उनके लाइफस्टाइल को बढ़ाएंगे। देश भर में अपना कारोबार बढ़ाने के लिए कंपनी की योजना आने वाले तीन सालों में 40 मिलियन डॉलर का निवेश करने की है।

कंपनी के वर्तमान में देशभर में 24 डीलरशिप हैं और इसकी योजना 450 डीलरशिप तक पहुंचने की है। वर्तमान में कंपनी के प्रोडक्ट की मैन्यूफैक्चरिंग राजस्थान के भिवाड़ी में होती है, जहां एक साल में 90 हजार यूनिट तैयार की जा सकती हैं। Okinawa Autotech की योजना हर साल 3 इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर बाजार में उतारने की है साथ ही भविष्य में ई-मोटरसाइकिल भी लाई जा सकती हैं।

चेन्नई पुलिस पर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का आरोप; वायरल हुए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग