December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

जानिए क्या नए फीचर्स हैं रेनॉल्ट डस्टर के नए वेरिएंट में

फ्रेंच ऑटोमेकर रेनॉल्ट की मिनी एसयूवी डस्टर का नया एडब्लूडी वेरिएंट आ गया है। यहां जानिए उसके फीचर्स।

रेनॉल्ट डस्टर (source: motarbeam.com)

फ्रेंच ऑटोमेकर रेनॉल्ट की मिनी एसयूवी डस्टर को आखिरकार उसके नए फीचर्स मिल गए हैं। गाड़ियों के मिनी एसयूवी सेगमेंट में डस्टर ने काफी पहले ही अपनी पहचान बना ली थी और इसने फ्रेंच ऑटोमेकर रेनॉल्ट की गिरती हुई सेल्स को उठा दिया था। यह कहना गलत नहीं होगा कि मिनी एसयूवी सेगमेंट की गाड़ियों में रेनॉल्ट डस्टर एक रेवॉल्यूशन है और अब यह और भी बेहतरीन फीचर्स के साथ आएगी। एक ऑटोमोबाइल वेब पोर्टल मोटरबीम.कॉम ने नए एएमडब्लू मॉडल की टेस्ट ड्राइव की है। गाड़ी के इंटीरियर और एक्सटर्नल लुक्स में काफी कुछ बदला गया है। हेडलैंप्स और टेल-लाइट्स के डिजाइन में बदलाव है जो गाड़ी को काफी आकर्षक बनाता है। गाड़ी के बॉडी डिजाइन में कोई खास बदलाव नहीं है, लेकिन नई फ्रंटग्रिल इसे थोड़ा स्पोर्टी लुक देती है। फ्रंट और बैक बम्पर पर नई सिल्वर प्लेट्स दी गई हैं और नए ऐलॉय व्हील्स हैं।

वीडियो: रामनाथ गोयनका अवॉर्ड्स: मीडिया की भूमिका पर बोले पीएम मोदी

गाड़ी का इंटीरियर लुक कूल और सिम्पल है। डैशबोर्ड ब्लैक और शाइनी सिल्वर मिक्स कलर का है और एसी को मौसम के हिसाब से कंट्रोल करने के लिए क्लाइमेट कंट्रोल का फीचर भी दिया गया है। गाड़ी में टचस्क्रीन मीडियानेव सिस्टम है और एक रियरव्यु कैमरा भी है जो गाड़ी को रिवर्स करने में मदद करता है। ओवरऑल इंटीरियर की बात करें तो कलर्स पहले वाले वेरिएंट से बेहतर हैं।

लुक्स के बाद बात करते हैं गाड़ी के पावर और इंजिन की। गाड़ी के इंजिन में कोई बदलाव नहीं है यह पुराने 1.6 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजिन में आती है लेकिन इसमें एडब्लूडी फीचर नया है। इस फीचर ने गाड़ी की पिकअप स्कीड बढ़ाने का काम किया है जो कि गाड़ी को जिरो से 100 किमी प्रतिघंटा की स्पीड पर 12.54 सेकेंड्स में पहुंचा देता है। गाड़ी का ट्रांस्मिशन 6 गेयर मैनुअल का है जो एएमटी गेयरबोक्स के साथ आता है। हालांकि इस एएमटी गेयरबॉक्स में खामियां भी हैं जो कि गेयर बदलते समय पता लगती है। गेयर बदलते समय गाड़ी हल्का सा झटका लेती है लेकिन यह उतना खराब भी नहीं। गाड़ी का सस्पेंशन भी पहले से बेहतर है।

सेफ्टी के लिए गाड़ी में दो फ्रंट एयरबैग्स दिए हैं। साथ ही एएमटी ट्रांस्मिशन गाड़ी की पकड़ पहाड़ी इलाकों में सेफ बनाए रखता है। नया वेरीएंट ओवरऑल पुराने वाले से हर हाल में काफी बेहतर है लेकिन यह अभी भी अपने सबसे बड़े चैलेंजर हुन्डाय क्रेटा को टक्कर देने लायक नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 7, 2016 2:07 pm

सबरंग