ताज़ा खबर
 

सड़कों पर फिर से दिखेगा जावा मोटरसाइकिल का जलवा, महिन्द्रा ने हासिल किया भारत में निर्माण का अधिकार

चेकोस्लोवाकियाई ब्रांड जावा का मैसूर में प्लांट था और जावा 250 इस ब्रांड का सबसे ज्यादा बिकने वाला और लोकप्रिय मॉडल था। यह कंपनी 1996 में बंद हो गई थी।
Author नई दिल्ली | October 27, 2016 14:08 pm
महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने चेकोस्लोवाकियाई मोटरसाइकिल ब्रांड जावा का भारत में निर्माण करने के लिए अधिकार हासिल किया है।

मोटरसाइकिल लवर्स के लिए महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने खुशबरी दी है। महिन्द्रा प्रसिद्ध मोटरसाइकिल ब्रांड जावा को इस सप्ताह भारत में ला रही है। भारत की दिग्गज मोटर वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी टू-व्हीलर्स बिज़नेस को बढ़ाने के लिये ब्रिटेन के मोटरसाइकिल ब्रैंड बीएसए और जावा का अधिग्रहण है। कंपनी के मुताबिक वह बीएसए और जावा जैसे ब्रांड्स के जरिये दो पहिया वाहनों के मामले में भारतीय बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करेगी। महिंद्रा ने 28 करोड़ रुपये में बीएसए का अधिग्रहण किया है। आपको बता दें कि इससे पिछले साल महिंद्रा ने पूजॉ मोटरसाइकिल ब्रैंड खरीदा था। बीएसए ब्रैंड को क्लासिक लिजेंड्स (CLPL) ने खरीदा है, जो महिंद्रा की सहायक कंपनी है। इस कंपनी में महिंद्रा के 60 फीसदी शेयर हैं। नवंबर के बाद कंपनी अपनी आने वाली बाइक्स में इन ब्रांड्स को इस्तेमाल कर सकती है।

कंपनी के कार्यकारी निदेशक डॉ पवन गोयनका ने इस बारे में कहा, ये दोनों ब्रांड ऐतिहासिक मूल्य रखते हैं तथा विश्व के कई हिस्सों में इन ब्रांड्स की पहचान है। जहां बीएसए की अंतरराष्ट्रीय लोकप्रियता उसे बेहतर ब्रांड बनाती है वहीं जावा देश में ग्राहकों की पसंदीदा होने के कारण घरेलू बाजार में अलग पहचान बनाती है। दोपहिया वाहन बाजार में नई यात्रा के लिए हम उत्साहित हैं। क्लासिक लीजेंड्स के जरिए प्रीमियम सेगमेंट में बीएसए और जावा जैसे क्लासिक ब्रांड फिर से जीवित होंगे।

वीडियो: साइरस मिस्त्री ने टाटा संस पर लगाई आरोपों की झड़ी; कहा- ‘नैनो बंद होनी चाहिए’

गौरतलब है कि चेकोस्लोवाकियाई ब्रांड जावा का मैसूर में प्लांट था और जावा 250 इस ब्रांड का सबसे ज्यादा बिकने वाला और लोकप्रिय मॉडल था। इन मोटरसाइकिलों को आज भी देश में कई लोगों के पास देखा जा सकता है। यह कंपनी 1996 में बंद हो गई थी। हालांकि, महिंद्रा ने चेकोस्लोवाकिया के ब्रांड का अधिग्रहण नहीं किया है और सिर्फ भारत में उसके निर्माण का लाइसेंस हासिल किया है। उम्मीद की जा रही है कि इसका एक मॉडल अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो 2018 में प्रदर्शित किया जाएगा। मोटरसाइकिल में महिंद्रा की ब्रांडिंग नहीं होगी। महिंद्रा का कहना है कि वह भारत में जावा ब्रांड का विकास करेगी और मोटरसाइकिलों का उत्पादन पीथमपुर प्लांट में किया जाएगा।

Read Also: एयरटेल का एक और ऑफर, 247 रुपए में मिलेगा 10 जीबी 4G डेटा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. i
    indian(ncr)
    Oct 28, 2016 at 5:05 am
    यह अच्छी खबर है क्योकि में येज़्दीइक बाइक को पसंद करता हूँ
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग