ताज़ा खबर
 

24 मार्च को भारत में अपना डेब्यू करने जा रही है Lexus, एक साथ लॉन्च होंगी कंपनी की कई कारें

लेक्सस अपनी बेहतरीन लग्जरी और एसयूवी कार्स तैयार करने के मशहूर है वहीं भारत में कंपनी कई अपनी कई कार्स लॉन्च करने जा रही है।
भारत में लॉन्च होने वाली लेक्सस की नई कारें। (फाइल फोटो)

टोयोटा कंपनी की लेक्सस अपनी बेहतरीन लग्जरी और एसयूवी कार्स तैयार करने के लिए काफी मशहूर है। इसकी कार्स दुनियाभर की कुछ चुनिंदा बेहतरीन कार्स में से एक मानी जाती है। वहीं कंपनी अपनी सभी कारों की बिक्री भारत में आगामी 24 मार्च से शुरू कर देगी। कंपनी की सभी गाड़ियों के लिए बुकिंग चालू हो गई है। कंपनी अपना पहला शोरूम लेक्सस बुटीक के नाम से मुंबई में खोलेगी। नए शोरूम से आप सीधे कंपनी की RX450h, LX450h, ES300h, LX450d या LX570 जैसी सभी कार्स को खरीद सकेंगे।

लेक्सस ES300h- कंपनी की सबसे नई कार है जो टोयोटा की हाईब्रिड कार कैमरी की तर्ज पर ही बनाई गई है। इसमें 2.5 लीटर का पेट्रोल इंजिन होगा और साथ ही एक इलेक्ट्रिक मोटर भी होगी। वहीं कार में CVT गेयरबॉक्स दिया गया है। इस कार की कीमत लगभग 75 लाख रुपये होगी।

Lexus ES300h (फाइल फोटो)

लेक्सस RX450h- ये भी हाईब्रिड की तर्ज पर बनाई गई एसयूवी कार होगी जिसमें 3.5 लीटर का, V6 पेट्रोल इंजिन है। इसमें e-CVT गियरबॉक्स होगा। भारत में इसकी कीमत लगभग 1.17 करोड़ रुपये की होगी।

Lexus RX450h (फाइल फोटो)

लेक्सस LX450d या LX570 SUV- दोनों ही कार्स एक ही तरह के प्लैटफॉर्म पर तैयार की गई हैं। LX रेंज की एसयूवी कार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो तरह के इंजिन ऑप्शन्स मेंस आती है। इसमें 5.7 लीटर, V8 मोटर होगी। वहीं 4.5-लीटर का V8 ट्विन टर्बो डीजल इंजिन होगा। इसके अलावा दूसरे वेरिएंट LX450d 5 सीटर वेरिएंट में भी मिल सकेगी। इन दोनों कार्स की कीमत की बात करें तो यह 2 करोड़ रुपये से 2.15 करोड़ के बीच होंगी।

LX450d, LX570 (फाइल फोटो)

मुंबई से शुरुआत करने के बाद कंपनी दिल्ली/एनसीआर, बेंगलुरू और चेन्नई में भी शोरूम लाएगी। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब लेक्सस ने भारत में अपनी गाडियां लाने की सोची हो। 2013 में भी लेक्सस ने अपनी कार्स को भारत में लाने की कोशिश की थी लेकिन इम्पोर्ट ड्यूटी ज्यादा होने की वजह से प्लैन ड्रॉप करना पड़ा था। कई खबरों के मुताबिक कंपनी जल्द ही अपनी एसेंबली लाइन भी शुरू करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.