May 24, 2017

ताज़ा खबर

 

BMW लाई सबसे सुरक्षित बाइक, कितना भी तेज चलाओ नहीं होगा एक्सीडेंट

इसे चलाते हुए हेल्मेट भी नहीं पहनना होगा। इसके साथ एक स्पेशल तरह से बना चश्मा पहनना होगा। इस चश्मे की सहायता से आप गियर भी बदल पाएंगे।

इस बाइक में सस्पेंशन को अपनी राइडर की हाइट और रास्ते के हिसाब से एडजस्ट किया जा सकेगा। (Photo: BMW/Twitter)

BMW ने अपने शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में नया कॉन्सेप्ट व्हीकल पेश किया है, लेकिन यह कोई कार नहीं बल्कि एक मोटरसाइकिल है। इसे नाम दिया गया है BMW Motorrad Vision Next 100, जो कैलिफॉर्निया के सांता मोनिका में पेश की गई। इस कॉन्सेप्ट बाइक की सबसे खास बात है कि यह कभी नहीं गिरेगी, यही वजह है कि इसे अब तक की सबसे सुरक्षित मोटरसाइकिल माना जा रहा है।

इस कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिल को पेश करने के पीछे कंपनी का उद्देश्य यह दिखाना था कि आने वाले 30 सालों में टू-व्हीलर कुछ इस तरह के होंगे। यह बाइक एक एक्टिव असिस्टेंट सिस्टम से लैस है जो बाइक को ऑटोमैटिकली बैलेंस करेगा। इस वजह से इसे चलाते समय हेल्मेट भी पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि इसे चलाते हुए एक स्पेशल तरह से बना चश्मा पहनना होगा। इस चश्मे की सहायता से आप गियर भी बदल पाएंगे।

इस बाइक को इस तरह बनाया गया है कि जब आप इसे मोड़ते हैं तो इसका सिर्फ अगला पहियां नहीं मुड़ता, बल्कि पूरा फ्रेम मुड़ता है। आपकों बता दें कि बीएमडब्ल्यू अपना 100वां साल पूरा करने जा रही है। बीएमडब्ल्यू अब कारों के बाद बाइक सेगमेंट अपनी बैठ बढ़ाना चाहती है। बाइक के बारे में बताते हुए बीएमडब्ल्यू के मोटरसाइकिल विभाग के डिजाइनर एडगर हेनरिच ने कहा, ” जब भी हम कोई मोटरसाइकिल डेवलप करते हैं तो इसे आने वाले 5-10 सालों के हिसाब से बनाते हैं, लेकिन यह बाइक उससे कहीं आगे की है।”

Read Also: वीडियो: न्यूड होकर सड़कों पर दिखा रहा था मोटरसाइकिल का खेल, अब होगी दो साल की जेल

इस बाइक में सस्पेंशन को अपनी राइडर की हाइट और रास्ते के हिसाब से एडजस्ट किया जा सकेगा। इसमें zero emissions वाले BMW के बनाए Boxer इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसकी सीट और उपरी फ्रेम जैसे सामान कार्बन फाइबर से बनाई जाएगी जिससे इसका वजन हल्का रहे। इसके फ्रेम में पुरानी बाइक बनाने की तकनीक की तरह जॉइंट्स और बेयरिंग्स का इस्तेमाल भी नहीं किया जाएगा। वीडियो में देखिए बाइक का ट्रेलर-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 13, 2016 5:09 pm

  1. No Comments.

सबरंग