ताज़ा खबर
 

बराक ओबामा होटल ITC मौर्य के मेहमाननवाज़ी से ख़ुश

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी दूसरी भारत यात्रा में पत्नी मिशेल ओबामा के साथ राजधानी के आईटीसी मौर्य होटल में अपने स्वागत सत्कार से बहुत संतुष्ट थे। ओबाम ने कहा कि उन्हें होटल में ‘‘अद्भुत अतिथि-सत्कार’’ मिला। ओबामा दंपति मौर्य होटल के ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुइट में दो रात ठहरे। इस सुइट जिसमें दो शयनकक्ष, एक […]
Author January 28, 2015 14:10 pm
ओबामा दंपति मौर्य होटल के ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुइट में दो रात ठहरे। इस सुइट जिसमें दो शयनकक्ष, एक 12-कुर्सियों का भोजन कक्ष, निजी सॉना और एक स्टडी है। (तस्वीर-पीटीआई)

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी दूसरी भारत यात्रा में पत्नी मिशेल ओबामा के साथ राजधानी के आईटीसी मौर्य होटल में अपने स्वागत सत्कार से बहुत संतुष्ट थे। ओबाम ने कहा कि उन्हें होटल में ‘‘अद्भुत अतिथि-सत्कार’’ मिला।

ओबामा दंपति मौर्य होटल के ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुइट में दो रात ठहरे। इस सुइट जिसमें दो शयनकक्ष, एक 12-कुर्सियों का भोजन कक्ष, निजी सॉना और एक स्टडी है।

सूत्रों ने बताया कि ओबामा 25 जनवरी को आने के बाद से हर रोज होटल के जिम में व्यायाम के लिए गए। ओबामा इस बार भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे। गणतंत्र दिसवस समारोह में पहली बार किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने भाग लिया था।

उल्लेखनीय है 26 जनवरी को राष्ट्रपति की भारत और अमेरिका के शीर्ष मुख्य कार्यकारियों के साथ बैठक के बाद आयोजित रात्रिभोज के दौरान खाना यूरोपीय रेस्तरां वेस्टव्यू में तैयार हुआ था।

सूत्रों ने बताया कि जिन लोगों ने उनके साथ भोजन किया उनमें से कुछ ने उन्हें सीधा-सादा और मिलनसार बताया क्योंकि वह विचारों के आदान-प्रदान में सबसे साथ घुले-मिले दिखे। रात्रिभोज का आयोजन ग्रैंड प्रेसिडेंशिल फ्लोर पर किया गया था।
रात्रिभोज के दौरान मिशेल ने बुखारा के व्यंजनों का मजा लिया और चुनिंदा सदस्यों के साथ अलग भोजन किया।

होटल के दम-पुख्त रेस्तरां में रात्रिभोज के दौरान मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी, बिजली एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल, पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण जैसे कुछ केंद्रीय मंत्रियों ने ओबामा के साथ आए अमेरिकी मंत्रियों और अधिकारियों से मुलाकात की।

ओबामा जब होटल पहुंचे उनके अति सुरक्षित कार ‘बीस्ट’ उनके शेष काफिले के साथ अति महत्वपूर्ण क्षेत्र में पार्क की गई। सूत्रों ने बताया कि आईटीसी मौर्य के चुनिंदा कर्मचारियों के साथ मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि होटल में उन्हें ‘अद्भुत अतिथि-सत्कार’ मिला।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Jinkal Shah
    Jan 28, 2015 at 4:04 pm
    Visit Informative News in Gujarati :� :www.vishwagujarat/gu/
    (0)(0)
    Reply