June 24, 2017

ताज़ा खबर
 

बैंक खाते में न्‍यूनतम रकम नहीं रखने पर लगता है चार्ज, जान लीजिए बैंक कैसे कैलकुलेट करते हैं एवरेज म‍िन‍िमम बैलेंस

सभी बैंकों का अपना अलग-अलग चार्ज है। यह चार्ज 700 रुपए तक भी है।

Author नई दिल्ली | April 20, 2017 12:36 pm
बैंक एमएबी का ह‍िसाब मासिक या ति‍माही (मंथली या क्‍वार्टरली) के आधार पर करते हैं।

हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने भी अपने खाताधारकों के ल‍िए खाते में न्यूनतम राशि रखना अनिवार्य किया है। यानी अगर खाते में न्यूनतम राशि नहीं रखी जाती है तो बैंक उस पर चार्ज लगाएगा। अगर आपका बैंक में खाता है तो आपको ‘मिनिमम एवरेज बैलेंस’ (एमएबी) के बारे में भी जान लेना चाहिए। ज्‍यादातर बैंक खाते में औसत म‍िन‍िमम बैलेंस यानी एक तयशुदा न्‍यूनतम रकम जमा नहीं रहने पर जुर्माना वसूलते हैं। जुर्माने की रकम अलग-अलग बैंक/खातों के लि‍ए अलग-अलग हो सकती है। तो, पहले आप यह समझ लीजिए कि एमएबी है क्‍या और बैंक इसकी गणना कैसे करते हैं।

कैसे न‍िकाला जाता है म‍िन‍िमम बैलेंस: एमएबी वह न्‍यूनतम रकम है जो हर हाल में आपके खाते में जमा रहनी ही चाहिए। बैंक एमएबी का ह‍िसाब मासिक या ति‍माही (मंथली या क्‍वार्टरली) के आधार पर करते हैं। मंथली बेसिस पर एमएबी न‍िकालने का गणित समझ लीजिए। हर द‍िन के अंत में खाते में जमा रकम को महीने के कुल दि‍न से भाग देकर मंथली एमएबी न‍िकाला जाता है। आपको विस्तार में बताते हैं, यदि आपके बैंक द्वारा मीनीमम राशि 10 हजार रुपए रखी गई है तो आपके खाते में 10 हजार रुपए होना चाहिए। आप एक दिन में अपने बैंक से एक हजार रुपए निकाल लेते हैं और उसके अगले दिन तीन हजार रुपए जाम करा देते हैं, तब आपकी राशि 12 हजार रुपए होगी। इसके बाद महीने के आखिर में बैंक उस राशि को महीने के कुल दिन के हिसाब से भाग कर आपकी न्यूनतम राशि निकालता है। यदि यह राशि कम पाई जाती है तो आपको चार्ज देना पड़ सकता है। इसी प्रकार क्यूएबी में भी होता है लेकिन इसमें फर्क इतना है कि इसकी गणना तिमाही के हिसाब से की जाती है।

क‍ितना लगता है चार्ज: सभी बैंकों का अपना अलग-अलग चार्ज है। यह चार्ज 700 रुपए तक भी है। प्राइवेट बैंक का चार्ज राष्ट्रीयकृत बैंकों से अधिक होता है। राष्ट्रीयकृत बैंकों में न्यूनतम चार्ज 100 रुपए है और साथ ही बैंक सर्विस टैक्स भी आपसे वसूल सकते हैं। एसबीआई ने 2 मार्च को बताया कि न्‍यूनतम बैंलेंस ना रहने पर एक अप्रैल से पेनल्‍टी देनी होगी। बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मेट्रोपॉलिटन शहरों में 5000, शहरी क्षेत्रों में 3000, अर्धशहरी क्षेत्रों में 2000 और ग्रामीण क्षेत्रों में खाते में कम से कम 1000 रुपए की राशि रखनी होगी। ऐसा नहीं होने पर आपको चार्ज देना होगा। इसी प्रकार कई बैंको ने खाताधारकों के लिए न्यूनतम राशि दस हजार रुपए रखी है।

देखिए वीडियो - SBI के ATM से निकले 2000 रुपए के ‘चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया’ के नोट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 20, 2017 12:18 pm

  1. No Comments.
सबरंग