ताज़ा खबर
 

गैरकानूनी तरीके से विदेश धन भेजने वालों ने की करोड़ों की कमाई

बैंक आॅफ बड़ौदा की अशोक विहार शाखा के जरिए गैरकानूनी तरीके से धन विदेश भेजने वाले रैकेट ने इस घोटाले में करोड़ों रुपए की अवैध कमाई की..
Author नई दिल्ली | December 21, 2015 03:49 am

बैंक आॅफ बड़ौदा की अशोक विहार शाखा के जरिए गैरकानूनी तरीके से धन विदेश भेजने वाले रैकेट ने इस घोटाले में करोड़ों रुपए की अवैध कमाई की। इन लोगों ने उनकी सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले लोगों से विदेश भेजे गए हर एक डालर पर 1.35 रुपए का शुल्क लिया।

बैंक आफ बड़ौदा की अशोक विहार शाखा से करीब 6,000 करोड़ रुपए (सौ करोड़ डालर) हांगकांग और दुबई भेजने के मामले की सीबीआइ की जांच से संकेत मिलता है कि इस घोटाले के मास्टर माइंड्स ने अपने चैनल के जरिए धन विदेश भेजने की सुविधा देने के लिए यह राशि वसूल की। सीबीआइ के दाखिल आरोपपत्र के अनुसार भारत से हांगकांग और दुबई को उचित बैंकिंग चैनल का इस्तेमाल करते हुए करीब सौ करोड़ डालर स्थानांतरित किए गए।

इसमें उस बैंकिंग साफ्टवेयर को चकमा दिया गया जो हर एक लाख डालर से अधिक के सौदे के बारे में सतर्क करता है। एजंसी ने अपने आरोपपत्र में इस बात का उल्लेख किया है कि इस रैकेट के मास्टर माइंड्स ने इस 1.35 रुपए प्रति डालर के शुल्क को आपस में बांटा। गैंग के निचले स्तर के सदस्य भी जुलाई 2014 से जुलाई 2015 के दौरान कथित रूप से 25 से 40 लाख रुपए की अवैध कमाई की। गैंग के निचले स्तर के सदस्यों को हर एक डालर पर 20 से 25 पैसे दिए गए।

सूत्रों ने बताया कि हांगकांग और दुबई की पार्टियों, जिन्हें कथित रूप से यह धन स्थानांतरित किया गया, को भी कमीशन के रूप में 35 से 60 लाख रुपए मिले। सीबीआइ ने 59 चालू खाताधारकों, अज्ञात बैंक अधिकारियों व निजी लोगों के खिलाफ बैंक आफ बड़ौदा की शिकायत पर मामला दर्ज किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.