January 22, 2017

ताज़ा खबर

 

एसोचैम का अनुमान, इस त्योहारी मौसम में 40% बढ़ेगी उपभोक्ता मांग

रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारी सीजन के दौरान मोबाइल फोन पर औसत खर्च 15,000 से 35,500 रुपए के दायरे में रहेगा।

Author नई दिल्ली | October 16, 2016 14:33 pm
चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

अर्थव्यवस्था में सुधार तथा रोजगार संभावनाएं बढ़ने के अलावा कई अन्य कारकों मसलन ब्याज दरों में कमी से चालू त्योहारी सीजन में उपभोक्ता मांग में 40 प्रतिशत तक का इजाफा हो सकता है। उद्योग मंडल एसोचैम ने यह अनुमान लगाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रामीण मांग पर भी त्योहारी रंग चढ़ चुका है। बेहतर म\नसून से किसानों तथा कृषि श्रमिकों का भरोसा बढ़ा है। देश के ग्रामीण तथा अर्द्ध ग्रामीण क्षेत्रों में दोपहिया, आभूषण तथा यहां तक कि टिकाऊ उपभोक्ता सामान क्षेत्र में मांग में स्पष्ट बढ़ोतरी दिख रही है। एसोचैम ने कहा है कि रीयल एस्टेट और आवास क्षेत्र की मांग निचले स्तर पर बनी हुई है।

एसोचैम के सर्वे में कहा गया है कि वाहनों मसलन यात्री कारों, दोपहिया, मोबाइल हैंडसेट, टिकाऊ उपभोक्ता सामान तथा फैशन परिधानों की मांग में स्पष्ट रूप से इजाफा दिख रहा है। अभी तक मांग में ज्यादातर बढ़ोतरी पूर्वी तथा पश्चिमी क्षेत्रों में दिख रही है। दिवाली तक उत्तरी क्षेत्र में मांग में इजाफा होगा। उद्योग मंडल के अनुसार कोलकाता तथा पूर्व के अन्य प्रमुख शहरों में दुर्गा पूजा के दौरान खरीदारी बढ़ी, जबकि पश्चिम के महाराष्ट्र और गुजरात जैसे शहरों में नवरात्रि के दौरान मांग में इजाफा देखने को मिला। दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य शहरों में अगले कुछ दिनों में मांग बढ़ सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारी सीजन के दौरान मोबाइल फोन पर औसत खर्च 15,000 से 35,500 रुपए के दायरे में रहेगा। पिछले छह माह के दौरान यह 10,000 से 15,000 रुपए रहा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 16, 2016 2:33 pm

सबरंग