ताज़ा खबर
 

असम में एलपीजी 14 रुपए महंगा, डीजल-पेट्रोल के भी दाम बढ़े

राज्य सरकार ने घरों में उपयोग होने वाले 127 वस्तुओं पर मूल्य वर्द्धित कर (वैट) 5.0 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.0 प्रतिशत कर दिया है।
Author गुवाहाटी | July 6, 2016 05:52 am
डीजल-पेट्रोल कीमत में कटौती। (फाइल फोटो)

असम सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर 14 रुपए की आंशिक सब्सिडी वापस ले ली है। साथ ही पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 76 पैसे प्रति लीटर तथा 1.67 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की है। राज्य सरकार ने घरों में उपयोग होने वाले 127 वस्तुओं पर मूल्य वर्द्धित कर (वैट) 5.0 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.0 प्रतिशत कर दिया है। गजटीय अधिसूचना के अनुसार सरकार ने घरेलू उपयोग के लिए असम में तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) की बिक्री पर तेल कंपनियों को दी जा रही आंशिक छूट तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया है।

इस बारे में संपर्क किए जाने पर असम के आयुक्त तथा सचिव (वित्त) रवि कोटा ने कहा कि सब्सिडी वापस लिए जाने से एलपीजी सिलेंडर के दाम में 14 रुपए की वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि निर्णय मंत्रिमंडल की पिछली बैठक में किया गया और सोमवार (4 जुलाई) से प्रभाव में आया। सचिव ने कहा, ‘…पेट्रोल की कीमत में 76 पैसे तथा डीजल के दाम में 1.67 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।’

सरकार ने दूसरी अनुसूची के अंतर्गत आने वाले 127 जिंसों पर लगने वाले वैट को 5.0 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.0 प्रतिशत कर दिया है। दूसरी अनुसूची के अंतर्गत आने वाले सामान में किचन के बर्तन, सभी प्रकार की साइकिल, दवाएं, बीज, खाद्य तेल जैसे घरेलू चीजें हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.