ताज़ा खबर
 

सरकार ने 10 रुपये के प्लास्टिक नोट छापने के लिए RBI को दी मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्‍द ही 10 रुपए के प्‍लास्टिक नोट ला सकता है। सरकार ने लोकसभा में बताया कि आरबीआई को इसके लिए फील्‍ड ट्रायल की अनुमति दी जा चुकी है।

जल्द ही अपके जेब में रखे 10 रुपए के नोट की तस्वीर बदलने वाली है। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्‍द ही 10 रुपए के प्‍लास्टिक नोट ला सकता है। सरकार ने लोकसभा में बताया कि आरबीआई को इसके लिए फील्‍ड ट्रायल की अनुमति दी जा चुकी है। शुक्रवार को वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि देश में सरकार ने पांच जगहों पर प्लास्टिक बैंक नोट्स का फील्ड ट्रायल करने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक सब्सट्रैट खरीदे जाने की मंजूरी दे दी गई है। वित्त राज्य मंत्री ने ये भी कहा कि कॉटन सब्सट्रैट बैंक नोट्स के मुकाबले प्लास्टिक नोट्स की जीवन अवधि ज्यादा होती है।

इससे पहले, दिसंबर में मेघवाल ने लोकसभा में बताया था कि आरबीआई 10 रुपए के प्‍लास्टिक नोट लाने की तैयारी कर रहा है। उन्‍होंने बताया था कि प्लास्टिक के नोटों की उम्र 5 साल होती है और इनकी नकल करना मुश्किल होता है। सरकार ने संसद को बताया था कि फील्ड ट्रायल के लिए शहरों का चयन क्लाइमेट और जिओग्राफिकल कंडीशन को देखते हुए किया गया है। पिछले साल सरकार ने जानकारी दी थी कि कोच्चि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर का चयन फील्ड ट्रायल के लिए किया गया है।

आपको बता दें कि नकली मुद्रा को रोकने के लिए इस तरह के नोट सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च किए गए थे। आज दुनियाभर के 30 देशों में प्लास्टिक करंसी सर्कुलेशन में है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के अलावा सिंगापुर, इंडोनेशिया और कनाडा जैसे देश भी शामिल हैं। अभी हाल ही में ब्रिटेन ने भी 5 पाउंड के प्‍लास्टिक नोट निकाले हैं। वहां की अग्रणी बैंक बैंक ऑफ इंग्‍लैंड के मुताबिक ये नोट इतने मजबूत हैं कि इन्‍हें अगर चलती वाशिंग मशीन में भी डाल दिया जाए, तो भी इन्‍हें कुछ नहीं होगा।

देखें नए अवतार में जल्द आएगा 1000 रुपए का नोट:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.