ताज़ा खबर
 

ऐप्पल ने बनाया सबसे ज्यादा आईफोन बेचने का रिकॉर्ड, दिसंबर तिमाही में बेचे 7.8 करोड़ iPhone

2007 में आईफोन लॉन्च होने के बाद से अब तक यह सबसे बड़ा आंकड़ा है
सरकारी वेबसाइट ‘साइबर स्वच्छता केंद्र’ लॉन्च। (Representative Image)

मशहूर टेक कंपनी एप्पल ने इस साल की दिसंबर तिमाही में अब तक के सबसे ज्यादा आईफोन बेचने का रिकॉर्ड बनाया है। 31 दिसंबर को खत्म हुई तिमाही में कंपनी ने 78.29 मिलियन (7.8 करोड़) आइफोन बेचे, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 74.78 मिलियन था। बता दें कि 2007 में आईफोन लॉन्च होने के बाद से अब तक यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। तिमाही में हुई आईफोन 7 की बिक्री के यह नतीजे ऐसे समय में आए हैं जब दुनियाभर में स्मार्टफोन की मांग में कमी आई है और बाजार में सस्ते एंड्रॉइड स्मार्टफोन में तेजी आई है। ऐप्पल की सेल का दो-तिहाई हिस्सा आईफोन 7 की बिक्री से आया है।

बिक्री के कारण ऐप्पल के कुल राजस्व में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। कंपनी का राजस्व 78.4 बिलियन डॉलर (करीब 5 लाख करोड़ रुपए) रहा। इन नतीजों से ऐप्पल के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर टिम कुक को भी राहत मिलेगी, आईफोन की सेल घटने के कारण जिनकी सैलरी में हाल ही में कटौती की गई थी। कंपनी ने आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस को सितंबर 2016 में लॉन्च किया था। जहां सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल आईफोन 7 रहा, वहीं आईफोन 7 प्लस ने कंपनी के पुराने मॉडल के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन किया।

ऐप्पल सीईओ ने एक प्रेस रिलीज में कहा, “हमने ने इस बार सबसे अधिक आईफोन बेचे है और iPhone, सर्विसेज, मैक और एप्पल वॉच का अब रिवेन्यू रिकॉर्ड कायम किया है। सर्विस से रिवेन्यू में भी पिछले वर्ष की तुलना में जोरदार वृद्धि हुई, app स्टोर पर रिकॉर्ड ग्राहक गतिविधि देखने को मिली और हम अपने आने वाले उत्पादों के बारे में बहुत उत्साहित हैं।”

बजट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

वीडियो में देखिए ऐप्पल आईफोन 7 प्लस का कैमरा रिव्यू

एक ऐसा एंडॉयड ऐप जो बताएगा, आखिरी बार किसने किया था आपके फोन का इस्तेमाल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.