ताज़ा खबर
 

जानिए इन 10 अंतरराष्ट्रीय IT कंपनियों में काम करने वालों की एवरेज सैलरी

क्या आप जानते हैं दुनिया की इन 10 सबसे मशहूर आईटी कंपनियों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करने वालों की एवरेज सैलरी ?
फाइल फोटो

अमेरिकी कांग्रेस में H1-B से जुड़ा बिल नियमों में बदलाव करके पेश कर दिया गया है। वहीं इस बिल से कई आईटी कंपनियों पर भी फर्क पड़ने वाला है। जानते हैं कि दुनिया की 10 सबसे मशहूर आईटी कंपनियों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करने वाले लोगों की एवरेज सैलरी क्या है।

इंफोसिस- एवरेज सैलरी लगभग $81,705
बेंगलुरु बेस्ड ये आईटी कंपनी देश ही नहीं बल्कि दुनिया की चुनिंदा मशहूर आईटी कंपनियों में से एक है। कंपनी के दुनियाभर में 30 से ज्यादा ऑफिस हैं और यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है।

टीसीएस- एवरेज सैलरी $76,099
टाटा ग्रुप की टीसीएस भी बहुराष्ट्रीय कंपनी है। एक अनुमान के मुताबिक टीसीएस ग्रुप का लगभग 70 फीसद रेवेन्यु जेनरेट करती है और फॉर्ब्स द्वारा यह दुनिया की कुछ सबसे इनोवेटिव कंपनियों में शुमार की गई थी।

विप्रो- एवरेज सैलरी $72,720
देश की चुनिंदा आईटी कंपनियों में विप्रो का नाम भी शामिल है। वहीं इस कंपनी का भी लगभग 57 देशों में नेटवर्क है और कई खाड़ी देशों की फर्मों के साथ इसका टाइअप है।

एल एंड टी- एवरेज सैलरी $76,755
निर्माण, पावर, इंजिनीयरिंग, डिफेंस समेत कई सेक्टर्स में काम करने वाली एल एंड टी का काफी दबदबा आईटी क्षेत्र में भी है। ।

कैपजेमिनी- एवरेज सैलरी $93,213
इस बहुराष्ट्रीय फ्रेंच आईटी कंपनी का लगभग 40 देशों में नेटवर्क है और इससे लगभग 1 लाख 80 हजार से ज्यादा कर्मचारी जुड़े हुए हैं।

एक्सेंचर- एवरेज सैलरी $81,585
आयर्लैंड की इस मल्टीनेशनल कंपनी का दुनियाभर के आईटी क्षेत्र में बड़ा प्रभाव है। एक्सेंचर को आईटी सोल्यूशन्स के लिए जाना जाता है और फॉरच्यून की ग्लोबल 500 कंपनियों में जगह मिली है।

कॉग्नीजैंट टेक्नॉलोजी सोल्यूशन- एवरेज सैलरी $74,628
इस अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी से लगभग 2 लाख से ज्यादा लोग जुड़े हैं। वहीं इसे फॉर्ब्स, फॉरच्यून, फाइनैन्शियल टाइम्स, न्यूजवीक जैसी कई प्रतिष्ठित पत्रिकाओं द्वारा अच्छी रैंकिंग मिली है।
आईबीएम- एवरेज सैलरी $87,378
आईबीएम के नाम को किसी तरह के परिचय की जरूरत नहीं। यह दुनिया की सबसे पुरानी और नामी आईटी फर्म्स में से एक है और इसने दुनिया में अपना एक अलग ही मकाम हासिल किया है। इस अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी के लगभग 150 से ज्यादा देशों में नेटवर्क है।

एप्पल- एवरेज सैलरी $141,294
एप्पल अपने आप में ही एक जबरदस्त ब्रैंड है और इसे भी किसी परिचय की जरूरत नहीं। कंपनी के दुनियाभर में कई आउटलेट्स हैं।

डेलोटी- एवरेज सैलरी $75,705
दुनिया की कुछ और चुनिंदा आईटी फर्म में डेलोटी का नाम भी शामिल है और नई वीजा पॉलिसी आते ही इसके काम पर भी काफी असर पड़ेगा।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग