February 25, 2017

ताज़ा खबर

 

नरेंद्र मोदी सरकार दे रही है सस्ते घर, मात्र 25 रुपए में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

मोदी सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ते घर खरीदने का मौका दे रहा है। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 3 नंवबर में शुरू हो गए हैं।

Author नई दिल्ली | November 6, 2016 15:32 pm
अगले वित्त वर्ष में 44 लाखों को घर देने की सरकार की योजना। (representative picture)

मोदी सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ते घर खरीदने का मौका दे रही है। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 3 नंवबर से शुरू हो गए हैं। इस योजना के तहत मोदी सरकार शहरी इलाकों में गरीबों के लिए 2 करोड़ घर बनाएगी। देशभर में फैले दो लाख से अधिक कॉमन सर्विसिस सेंटर (सीएससी) में से लगभग 60 हजार सेंटर शहरी क्षेत्रों में हैं, जहां तीन नवंबर से मात्र 25 रुपए प्रति आवेदन की दर से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वाकंक्षी परियोजनाओं में शामिल है। इस स्कीम के अंतर्गत सरकार की मंशा 2022 के अंत तक 2 करोड़ लोगों को घर उपलब्ध कराने की है।

कॉमन सर्विस सेंटर्स पर इस योजना के तहत भरे जाने वाले फॉर्म के लिए आवेदकों को रसीद दी जाएगी, जिसमें आवेदक की फोटो लगी होगी। इस रसीद के जरिए आवेदन की स्थिति जानने में आवेदक को मदद मिलेगी। लाभार्थी ऑनलाइन पीएमएवाई (शहरी) के फायदे के बारे में जानकारी लेने के लिए नजदीकी सेंटर जा सकते हैं। अगर लाभार्थी के पास आधार कार्ड नहीं है तो सेंटर इसे पाने में लाभार्थी की मदद करेगा। इन सेंटर्न पर जाकर आवेदक 25 रुपए का शुल्क देकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

जानिए क्या है स्कीम के फायदे

– यह स्कीम लो इनकम ग्रुप (LIG) और इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) श्रेणी में आने वाले लोगों से जुड़ी हुई है। इस स्कीम में महिलाओं, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों को सीधा लाभ मिलेगा।
– इस स्कीम के तहत हर लाभार्थियों को केंद्र सरकार की ओर से 1 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे।
– हाउसिंग स्टाक के लिए केंद्र सरकर की ओर से अतिरिक्त डेढ लाख रुपए की वित्तीय मदद दी जाएगी।
– प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेने के लिए लाभार्थी को रियायती दर पर कर्ज मिलेगा। इसके तहत लाभार्थी को 6 लाख रुपए के तक का कर्ज दिया जाएगा। कर्ज की दर 6.5 फीसदी रखी गई है। अगर किसी को 6 लाख से ज्यादा का कर्ज लेना हो तो उसे ब्याज का मार्केट रेट लागू होगा।

वीडियो: RBI ने दिया उपभोक्ताओं को तोहफा, ब्याज दरों में की 25 प्वॉइंट्स की कमी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 6, 2016 3:32 pm

सबरंग