ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card का बॉयोमीट्रिक डेटा घर बैठे ऐसे करें लॉक, नहीं रहेगा फर्जीवाड़े का खतरा

UIDAI Aadhaar Card Biometric Data: आपकी इजाजत के बिना आपका बायोमीट्रिक डेटा कोई चेक न कर सके इसके भी पूरे इंतजाम किए गए हैं।
डेटा को अनलॉक करने के लिए पहले की तरह लॉगिन करके Unable पर क्लिक करना होगा।

आधार कार्ड में आपके बारे में पूरी जानकारी होती है। अगर आपके आधार कार्ड का डेटा गलत हाथों में चला जाए तो आपका अच्छा खासा नुकसान होने की संभावना है। आपकी इजाजत के बिना आपका बायोमीट्रिक डेटा कोई चेक न कर सके इसके लिए सरकार की तरफ से पूरे इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। यह काम आप अपने घर बैठे ही कर सकते हैं। बायोमीट्रिक डेटा लॉक करने के लिए आपको कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। तो आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे घर बैठे आप अपना बायोमीट्रिक डेटा लॉक कर सकते हैं।

1- सबसे पहले आधार कार्ड (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट http://uidai.gov.in/ पर जाएं।
2- यहां आधार ऑनलाइन सर्विस में तीन विकल्प दिखाई देंगे। इनमें सबसे आखिरी वाले Aadhaar Service में तीसरे नंबर पर Lock/Unlock Biometrics का विकल्प होगा। अब इस पर क्लिक करें।
3- इसपर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपना आधार नंबर और एक सिक्योरिटी कोड डालना होगा। इसे डालने के बाद नीचे आ रहे सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही आधार नंबर के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। अब ओटीपी डालकर लॉगिन कर लें।

4- अब अपना डेटा लॉक करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड डालकर Enable पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही “Congratulation! Your Biometrics is Locked” लिखा आ जाएगा।

ऐसे करें अनलॉक
डेटा अनलॉक करने के लिए पहले की तरह लॉगिन कर लें। लॉगिन करने के बाद Unable और Disable के दो ऑप्शन मिलेंगे। अब उसी पेज पर दिखाई दे रहे सिक्योरिटी कोड डालकर Unable पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही डेटा का लॉक खुल जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग