ताज़ा खबर
 

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिए 90 आवेदन

यह पद उर्जित पटेल को गवर्नर बनाए जाने के बाद रिक्त हुआ है।
Author नई दिल्ली | November 1, 2016 18:10 pm
रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया।

भारतीय रिजर्व बैंक खाली पड़े डिप्टी गवर्नर पद के लिए वित्त मंत्रालय को करीब 90 आवेदन प्राप्त हुए हैं। यह पद उर्जित पटेल को गवर्नर बनाए जाने के बाद रिक्त हुआ है और इसके लिए आवेदन करने वालों में कनिष्क अधिकारी और बैंक अधिकारी भी शामिल हैं। सूत्रों ने बताया, ‘हमें करीब 90 आवेदन मिले हैं। इन आवेदनों को जांच-परखने के बाद तैयार की गयी आवेदकों की सूची मंत्रिमंडलीय सचिव पी. के. सिन्हा की अध्यक्षता वाली उस समिति के पास भेजी गयी है जो वित्तीय क्षेत्र के नियामकों की नियुक्ति के लिए प्रत्याशियों की खोज करने का काम करती है।’ सूत्रों ने बताया कि समिति अपने पास गए नामों में अभी और काट-छांट कर सकती है और उसके बाद अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पहले स्तर पर काटछांट की जरूरत इस लिए पड़ी क्यों कि आवेदकों में कुछ कनिष्क स्तर के अधिकारी और मध्यम स्तर के बैंक अधिकारियों के नाम भी थे। वित्तीय सेवा विभाग ने इस संबंध में 21 अक्तूबर तक आवेदन मंगाए थे। इस समय रिजर्व बैंक में तीन डिप्टी गवर्नर आर गांधी, एसएस मुंदडा और एनएस विश्वनाथन शामिल हैं। इस पद के लिए प्रत्याशी को आवश्यक अनुभव होना चाहिए साथ ही उसकी आयु 60 वर्ष से कम होनी चहिए। नियुक्ति तीन साल के लिए की जाएगी और व्यक्ति को उसके बाद फिर इस पद पर नियुक्त किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.