ताज़ा खबर
 

7वां वेतन आयोग: 47 लाख केन्‍द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने बढ़े हुए भत्‍तों को दी मंजूरी

7th CPC Pay Commission Allownace: 7वें वेतन आयोग से संबंधित एचआरए, अन्य भत्तों को लेकर की गई सिफारिशों पर बुधवार को बड़ा फैसला आ सकता है। 47 लाख केंद्रीय कर्मियों के लिए यह बहुत बड़ा दिन है। तीन दिन देशों की यात्रा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कैबिनेट मीटिंग करेंगे।
7th Pay Commission: 47 लाख केंद्रीय कर्मियों के लिए यह बहुत बड़ा दिन है।

47 लाख केन्‍द्रीय कर्मचारियों को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग द्वारा भत्‍तों से जुड़ी सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। तीन देशों की यात्रा से लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट बैठक कर इसपर मुहर लगाई। सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 34 संशोधनों के साथ मंजूरी दी है। नए भत्ते और पेंशन से सरकार पर लगभग 30 हजार करोड़ का अतिरिक्त खर्च आएगा। नए भत्ते और पेंशन 1 जुलाई 2017 से लागू होंगे। केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इसका ऐलान किया। उन्‍होंने कहा, ”जो पे कमीशन के सुझाव थे कर्मचारियों के पक्ष में, उनकों स्‍वीकार करके उनमें सुधार किया गया।” केंद्रीय कैबिनेट ने एयर इंडिया में विनिवेश को सैद्धांतिक मंजूरी दी। चकरी इलाहबाद हाईवे को 6 लेन बनाने के लिए कैबिनेट ने मंजूरी दी।

यहां पढ़े 7th Central Pay Commission CPC Allowances News अपडेट्स:

7.36 PM: सातवें वेतन आयोग द्वारा एचआरए व भत्‍तों से जुड़ी जिन सिफारिशों को सरकार ने मंजूरी दी है, उनका आप पर क्‍या असर होगा यह जानने के लिए क्लिक करें।

7.00 PM: वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में ऐलान किया कि सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत भत्‍तों से जुड़ी सिफारिशों को हरी झंडी दे दी है।

6.05 PM: समाचार एजंसी एएनआई से सूत्रों के हवाले से लिखा है कि केंद्रीय कैबिनेट ने सातवें वेतन आयोग द्वारा भत्‍तों को लेकर की गई सिफारिशों को मंजूरी दे दी है।

04:35 PM: बीते अप्रैल महीने में अशोक लवासा की कमेटी ने भत्तों को लेकर अपनी रीव्यू रिपोर्ट वित्त मंत्री अरुण जेटली को सौंपी थी।

04:00 PM: एचआरए और अन्य भत्तों को लेकर असंतोष के कारण 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें पूरी तरह लागू नहीं की जा सकती।

03:51 PM: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेसिक पे पर  27% एचआरए को मंजूरी मिल सकती है। एचआरए केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन का एक अहम हिस्सा है।

03:22 PM: बैठक आज सुबह होनी थी लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के विदेश दौरे के कारण बैठक का आयोजन शाम 5 बजे के लिए तय किया गया। प्रधानमंत्री अपने विदेश दौरे से आज ही लौटे, जिसके चलते यह फैसला लिया गया।

03:30 PM: पिछले कुछ हफ्तों से एचआरए और अलाउंस पर सहमति नहीं बन पा रही। माना जा रहा है कि मोदी सरकार इसपर जल्द फैसला लेगी।

03:15 PM: बीते साल (1 जनवरी, 2016) को 7th Pay C0mmission की सिफारिशों को मंजूरी मिलने के बाद कर्मचारियों ने एचआरए और अन्य भत्तों को लेकर विरोध किया था।

03:20 PM: यह बैठक इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि नरेंद्र मोदी सरकार की जून महीने की आखिरी कैबिनेट बैठक हो सकती है।

03:15 PM: बता दें कि जब केन्द्र सरकार ने जून 2016 में सभी सिविलियन कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के मुताबिक 1 जनवरी 2016 से नए वेतनमान लागू करने का फैसला किया था तब सेना के तीनों प्रमुखों ने वेतन आयोग की सिफारिशों पर सैन्य संगठनों द्वारा उठाई गई विसंगतियों को दूर करने तक इसे स्थगित रखने का अनुरोध सरकार से किया था। सैन्य संगठनों ने नॉन फंक्शनल अपग्रेड, मिलिट्री सर्विस पे, कॉमन पे मैट्रिक्स और विकलांगता भत्ता से संबंधित सिफारिशों पर आपत्ति जताई थी।

02:55 PM: कैबिनेट बैठक को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि उनका एचआरए और अन्य भत्तों का इंतजार अब खत्म हो जाएगा। कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बैठक में अशोक लवासा कमेटी की सिफारिशों पर अंतरिम फैसला लिया जाएगा।

02:35 PM: बीते कुछ हफ्तों से एचआरए और अन्य भत्तों को लेकर कोई फैसला नहीं लिया जा सका था। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बैठक में जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा।

02:30 PM: लगभग पचास लाख केंद्रीय कर्मचारी को इंतजार है कि मोदी के तीन देशों के दौरे से लौटने के बाद आज उन्हें कुछ अच्छी खबर सुनने को मिलेगी।

2:15 PM: यह जानना महत्वपूर्ण है कि वेतन और पेंशन पर 7वीं सीपीसी की सिफारिशों को कैबिनेट के अनुमोदन से लागू किया गया था, लेकिन पुराने दरों पर भत्ते का भुगतान जारी रखा गया था।

12:45 PM: 7वें वेतन आयोग की सिफारिश से ज्यादा भत्ता सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है।

12:30 PM: समिति ने 56 भत्तों को खत्म करने की सिफारिश की और अन्य 36 भत्तों को दूसरे भत्तों के साथ मर्ज करने की बात कही है। वर्तमान में 6वें वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों को 196 भत्ते मिलते हैं

12:20 PM: केंद्र सरकार के कर्मचारी एचआरए सहित संशोधित भत्ते की मांग कर रहे हैं।

11:55 AM: लवासा कमेटी ने कुछ भत्ते में संशोधनों का सुझाव दिया गया है, जो कि सभी कर्मचारियों पर लागू होंगे। इसके अलावा विशिष्ट कर्मचारी श्रेणियां जैसे कि रेलवेमैन, पोस्टल कर्मचारी, साइंटिस्टों, डिफेंस फोर्स के कर्मियों, डॉक्टर, नर्स इत्यादि के लिए कुछ अन्य भत्तों की सिफारिश की गई है।

11:05 AM: छठे वेतन आयोग में एचआरए (HRA) की दर 30, 20 और 10 फीसदी है। जबकि सातवें वेतन आयोग के मुताबिक एचआरए 24 पर्सेंट, 16 पर्सेंट और 8 पर्सेंट तय किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग